लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Personal Finance ›   study on behalf of EAC to the Prime Minister suggested to increase the retirement age and introduce a Universal Pension Income programme

EAC-PM: पीएम से जुड़ी इस समिति ने दिया रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने का सुझाव, पेंशन बढ़ाने की भी सिफारिश

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Tue, 17 Aug 2021 04:01 PM IST
सार

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने सुझाव दिया है कि देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ानी चाहिए। आईएफसी ने भारत में बुजुर्ग लोगों के लिए प्रति माह 1,500 रुपये से 2,500 रुपये के पेंशन के भुगतान की सिफारिश की है।

रिटायरमेंट
रिटायरमेंट - फोटो : pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (EAC-PM) की ओर से इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटेटिवनेस (IFC) द्वारा किए गए एक अध्ययन ने सरकार को सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने और एक यूनिवर्सल पेंशन आय कार्यक्रम शुरू करने का सुझाव दिया है। आईएफसी ने भारत में बुजुर्ग लोगों के लिए प्रति माह 1,500 रुपये से 2,500 रुपये के पेंशन के भुगतान की सिफारिश की है।



प्रति माह 1,500 - 2,500 रुपये के पेंशन के भुगतान की सिफारिश
यह अध्ययन आर्थिक सलाहकार परिषद द्वारा वित्तीय कल्याण, सामाजिक कल्याण, स्वास्थ्य और आय सुरक्षा जैसे मानकों पर भारत में बुजुर्ग आबादी के जीवन की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए शुरू किया गया था। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, आईएफसी ने भारत में बुजुर्ग लोगों के लिए प्रति माह 1,500 रुपये से 2,500 रुपये के पेंशन के भुगतान की सिफारिश की है। आईएफसी द्वारा की गई सिफारिशों में देश में न्यूनतम मजदूरी से कम से कम 50 फीसदी अधिक पेंशन भुगतान शामिल है।


पुरानी योजनाओं के तहत राशि 'जल्द से जल्द बढ़ाने की जरूरत
रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के प्रभाव के कारण इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना जैसी मौजूदा पुरानी योजनाओं के तहत राशि 'जल्द से जल्द बढ़ाने की जरूरत है।' मौजूदा समय में इन योजनाओं के तहत 300 से 500 रुपये तक की पेंशन मिलती है। आगे सुझाव दिया गया कि सरकार अटल पेंशन योजना को मजबूत करे और अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों को इसके दायरे में लाए।

2050 तक देश में 31.9 करोड़ होगी वृद्धों की संख्या
मालूम हो कि वर्ष 2011 में देश में 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के बूढ़े लोगों की संख्या 10.3 करोड़ थी। यह कुल आबादी की लगभग 8.6 फीसदी थी। बुजुर्गों की आबादी में तीन फीसदी प्रति वर्ष तक की वृद्धि हो रही है। अनुमान है कि 2050 तक देश में वृद्धों की संख्या 31.9 करोड़ (कुल का 19.5 फीसदी) हो जाएगी। सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने का सुझाव इसे बढ़ती लाइफ एक्सपेक्टेंसी के साथ संरेखित करना है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00