खबरदारःकाला धन रखने वालों पर लगेगा चार गुना जुर्माना, होगी सजा

Updated Fri, 04 Mar 2016 01:18 AM IST
Govt to impose 4 times fine on keeping Black Money:FM
विज्ञापन
ख़बर सुनें
सरकार ने कहा है कि स्वैच्छिक रूप से काले धन की घोषणा करने की चार माह की अवधि के भीतर घोषणा न करने पर कड़ी कार्रवाई से गुजरना होगा।
विज्ञापन


अगर कोई इसकी जानकारी नहीं देता है और उसके पास अवैध धन पाया जाता है तो उससे कर और जुर्माने के रूप में 90 फीसदी की राशि वसूलने के साथ उसे सात साल की जेल का सामना करना पड़ेगा। आम बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक जून से चार माह के लिए इस अवधि को लागू करने की घोषणा की है।


इस दौरान काले धन की घोषणा करने वाले को 30 फीसदी कर और 15 फीसदी जुर्माना देना होगा। उसके खिलाफ मुकदमा नहीं चलाया जाएगा। अवधि समाप्त होने के बाद जुर्माने को बढ़ाकर 60 फीसदी और कर 30 फीसदी कर दिया जाएगा। इस तहत उसे 45 फीसदी की जगह 90 फीसदी राशि का भुगतान करना होगा। 

दो साल में 20000 करोड़ के काले धन का खुलासा

Govt to impose 4 times fine on keeping Black Money:FM
राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि सरकार की कोशिश के बदौलत पिछले दो साल में 20 हजार करोड़ रुपये के काले धन का खुलासा हुआ है।

उन्होंने कहा कि अगर कर विभाग को काला धन रखने वालों के बारे में कोई जानकारी मिलती है तो उसे इस छूट की अवधि का फायदा उठाने से वंचित कर दिया जाएगा।

अधिया ने कहा कि अगर आप इस अवधि में अपनी तरफ से काले धन की घोषणा नहीं करते हैं तो आपसे 200 फीसदी जुर्माने के साथ 30 फीसदी का आधार कर वसूल जाएगा।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00