विज्ञापन

पूंजी जुटाने को फाइनेंस कंपनियां दे रही हैं ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली/ब्यूरो Updated Thu, 28 Mar 2013 08:23 PM IST
विज्ञापन
finance companies are paying more interest to raise capital
ख़बर सुनें
बाजार में नकदी की कमी और कारोबार में सुस्ती की वजह से देश की प्रमुख गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) जमाओं पर आकर्षक ब्याज दे रही हैं।
विज्ञापन
यह कंपनियां फिक्सड डिपॉजिट पर 12 महीने की जमा पर 10 फीसदी से भी ज्यादा ब्याज दे रही है। ऐसे में अच्छी रेटिंग वाली कंपनियों में निवेश कर बैंकों की तुलना में एक फीसदी के करीब ज्यादा ब्याज प्राप्त किया जा सकता है।

हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड इस समय अपने वार्षिक आय योजना के तहत 24-35 महीने की जमाओं पर 9.05 फीसदी, 36-47 महीने की जमाओं पर 9.15 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। इसके लिए जमा कर्ताओं को न्यूनतम 20 हजार रुपये की राशि जमा करनी होगी। वहीं कंपनी 33 महीने की जमाओं पर 9.40 फीसदी तक ब्याज दे रही है।

एसेट फाइनेंस कंपनी सुंदरम फाइनेंस एफडी पर 12 महीने की जमाओं पर 10.16 फीसदी, 18 महीने पर 10.16 फीसदी, 24 और 36 महीने पर 9.92 फीसदी ब्याज दे रही है। इसी तरह कंपनी संचयी जमाओं पर 12 और 18 महीने पर 10.25 फीसदी, वहीं 24 और 36 महीने की जमाओं पर 10 फीसदी तक ब्याज दे रही है।

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी लिमिटेड अपनी उन्नति फिक्सड डिपॉजिट स्कीम, जिसे रेटिंग एजेंसी क्रिसिल से रेटिंग प्राप्त है, वह गैर संचयी जमाओं पर 12 महीने की जमाओं पर 9.25 फीसदी, 24 महीने की जमाओं पर 9.75 फीसदी, 36, 48 और 60 महीने की जमाओं पर 10.75 फीसदी सालाना वार्षिक दर से ब्याज दे रही है।

गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के संगठन एफआईडीसी के सदस्य रमन अग्रवाल के अनुसार एनबीएफसी पूंजी जुटाने के लिए ग्राहकों को जमाओं पर आकर्षक ब्याज देती है। जो कि बैंकों की तुलना में थोड़ी ज्यादा रहती है।

बाजार के जानकारों के अनुसार निवेशकों को किसी भी कंपनी में निवेश के पहले कंपनी की साख और उसकी स्कीम की रेटिंग पर भी जरूर ध्यान देना चाहिए, जिससे कि उनकी पूंजी पर जोखिम कम रहे।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us