EPFO का खास ऐप लॉन्च, जानिए कैसे करें इसे डाउनलोड

Updated Fri, 18 Sep 2015 09:26 AM IST
EPFO app launched
विज्ञापन
ख़बर सुनें
नौकरीपेशा लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब आपको हर काम के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए ईपीएफओ की तरफ से एक खास ऐप लॉन्च किया गया है।
विज्ञापन


इस ऐप के जरिए आप अपने पीएफ अकाउंट की सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे। इस ऐप को श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने बुधवार को हैदराबाद में हुई सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की 208वीं मीटिंग में लॉन्च किया।


इस ऐप की मदद से 3.54 करोड़ सब्सक्राइबर, 49.22 लाख पेंशनभोगी और 6.1 लाख नियोक्ताओं को फायदा पहुंचेगा।

कुल 3 सेवाएं हुईं लॉन्च

epf2
इस ऐप्लिकेशन के अलावा दो अन्य सेवाएं भी लॉन्च की गईं। इन सेवाओं में पहली सुविधा है एसएमएस के जरिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर का एक्टिवेशन करना और दूसरी सुविधा है मिस्ड कॉल के जरिए अकाउंट की जानकारी प्राप्त करना।

इस नए ऐप को ईपीएफओ की वेबसाइट  से डाउनलोड करने के बाद सदस्य इसकी मदद से अपना यूएएन अकाउंट एक्टिवेट कर सकते हैं। साथ ही हर महीने अकाउंट में की जमा और निकासी के बारे में भी जान सकते हैं।

पेंशनर और नियोक्ताओं को भी फायदा

epf3
जिस तरह नौकरीपेशा लोग इस ऐप की मदद से अपने अकाउंट में जमा होने वाली राशि के बारे में जान सकते हैं, ठीक उसी प्रकार पेंशनभोगी लोग इस ऐप की मदद से अपने पेंशन की सारी जानकारी ले सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर, नियोक्ता भी इस ऐप का इस्तेमाल करके जान सकते हैं कि कब उनके किस कर्मचारी के अकाउंट में कितने पैसे ट्रांसफर किए गए हैं।

लॉन्च की गई नई एसएमएस सेवा के जरिए 7738299899 पर मैसेज करके अकाउंट को एक्टिवेट किया जा सकता है। जैसे ही यूएएन एक्टिवेट हो जाएगा तो सदस्य क्रेडिट अलर्ट और पासबुक देखने जैसी सभी सेवाओं का लाभ ले सकेगा।

एसएमएस सेवा से उन सदस्यों को फायदा होगा, जिनकी इंटरनेट या स्मार्टफोन तक पहुंच नहीं है।

मिस्ड कॉल सेवा

epf4
मिस्ड कॉल सेवा के तहत एक नंबर जारी किया गया है, जिस पर मिस्ड कॉल करके कोई भी व्यक्ति अपने अकाउंट की सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है। हालांकि, यह सेवा का लाभ सिर्फ यूएएन सदस्य ही पा सकेंगे।

दत्तात्रेय ने कहा कि लगभग 1.80 करोड़ यूएएन पहले ही एक्टिवेट हो चुके हैं। 58.72 लाख यूएएन आधार कार्ड से लिंक हो चुके हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00