त्योहारी सीजन में अमेजन-फ्लिपकार्ट ने की 31,000 करोड़ की बिक्री, पर अनुमान से कम

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Published by: ‌डिंपल अलवधी Updated Mon, 18 Nov 2019 11:39 AM IST
Flipkart and Amazon clock Rs 31000 crore in festive sales
विज्ञापन
ख़बर सुनें
अक्तूबर माह में 15 दिनों के त्योहारी सीजन के दौरान देश की दिग्गज रिटेलर कंपनी फ्लिपकार्ट और अमेजन की 31 हजार करोड़ रुपये (4.3 बिलियन डॉलर) की बिक्री हुई है। 
विज्ञापन


हालांकि रेड सीर कन्सल्टिंग कंपनी के अनुसार, 31 हजार करोड़ रुपये की बिक्री का यह आंकड़ा अनुमान से काफी कम है। इस संदर्भ में जानकारों का कहना है कि 15 दिनों के त्योहारी सीजन के दौरान वॉलमार्ट की स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट और अमेजन की करीब 40 हजार करोड़ रुपये की बिक्री हुई है। 




इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार, इस दौरान फ्लिपकार्ट की एवरेज ऑर्डर वैल्यू 1,976 रुपये रही। वहीं अमेजन की एवरेज ऑर्डर वैल्यू 1,461 रुपये रही। इसी से पता चला कि लोगों ने महंगे समान फ्लिपकार्ट से खरीदे हैं।

उम्मीद से कम हुई बिक्री

विश्लेषकों के अनुमान के मुताबिक बिक्री का यह आंकड़ा अनुमान से 14 फीसदी कम है। यानी विश्लेषकों को 31 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा की बिक्री की उम्मीद थी।  इन दोनों कंपनियों की बिक्री का अनुमान पांच अरब डॉलर का था।

फ्लिपकार्ट की बिक्री का शेयर अधिक

इस दौरान फ्लिपकार्ट की बिक्री का शेयर 64 फीसदी रहा। वहीं अमेजन नेट प्रमोटर स्कोर (NPS) के मामले में आगे रही। बता दें कि एनपीएस से ग्राहकों की वफादारी का पता चलता है। 

अमेजन ने दिया बयान

इस संदर्भ में भारत में अमेजन के हेड अमित अग्रवाल ने कहा है कि, 'हमें खुशी है कि देश की नई डिजिटल इकोनॉमी बनाने में अमेजन बड़ा सहयोग कर रहा है।' 

रेड सीर ने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक और फैशन आइटम की अच्छी उपलब्धता के चलते अमेजन पर एनपीएस अच्छा रहा है। हालांकि छोटे शहरों में फ्लिपकार्ट ने अच्छी सेल की है। 

जेफ बेजोस ने दिया बयान

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने कहा है कि भारत में कंपनी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। अमेजन का भारत में कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। इतना ही नहीं, बेजोस ने नियामक (रेग्युलेटरी) मजबूती की भी उम्मीद जताई है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत में अमेजन के हेड अमित अग्रवाल की नेतृत्व क्षमता असाधारण है। अग्रवाल काफी अच्छा काम कर रहे हैं।

फ्लिपकार्ट से तुलना करें, तो अमेजन भारत में काफी खर्च कर रही है। बता दें कि साल 2016 में बेजोस ने कहा था कि कंपनी भारत में पांच अरब डॉलर का निवेश करेगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00