विज्ञापन
विज्ञापन

अमेजन ने दिया कर्मचारियों को ऑफर, नहीं है तकनीकी जानकारी तो भी सीखें कोडिंग

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 12 Jul 2019 02:28 PM IST
amazon offers to its employees, learn coding despite not having technical background
ख़बर सुनें
विश्व की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अपने एक लाख से अधिक गैर-तकनीकी कर्मचारियों को एक ऑफर दिया है। इस ऑफर के तहत नौकरी में बने रहने के लिए उनको कोडिंग सीखनी पड़ेगी। इसके बाद ही उनको हाई स्किल वाली नौकरी पर रखा जाएगा। 

70 करोड़ डॉलर का खर्च

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार लाइवमिंट ने जानकारी दी है कि, अमेजन ने कहा है कि वो अमेरिका में स्थित अपने कर्मचारियों को कोडिंग सीखने की ट्रेनिंग देने के लिए 70 करोड़ डॉलर (47 अरब रुपये) खर्च करेगी। ऐसा करने से कर्मचारियों को अमेजन में रहने या फिर अन्य कंपनियों में नौकरी ढूंढने में आसानी होगी। 

रोबोट का कर रही है इस्तेमाल

फिलहाल कंपनी उत्पादों की डिलीवरी करने के लिए रोबोट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रही है। इससे वेयरहाउस में काम करने वाले या फिर डिलीवरी एजेंट की नौकरियों पर काफी सकंट खड़ा हो गया है। 

बन सकते हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स

ऐसे कर्मचारी जिनको तकनीकी ज्ञान के बारे में कम जानकारी है, वो कोडिंग की पढ़ाई करके सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स बन सकते हैं। अमेजन ऐसे कर्मचारियों की पढ़ाई का पूरा खर्चा भी उठाएगी।

इसलिए कर रही है ट्रेनिंग पर फोकस

कंपनी का मानना है कि डिजिटल ट्रांसफर बहुत तेजी से हो रहा है। इसलिए कंपनी का मानना है कि वो आसानी से अपने कर्मचारियों को लंबे समय तक रख सकेगी। हाल ही कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए न्यूनतम वेतन 15 डॉलर प्रति घंटे किया था। 

एक साल में तीन लाख हो जाएगी संख्या

अमेजन ने कहा है कि अगले एक साल में उसके कर्मचारियों की संख्या तीन लाख हो जाएगी। भविष्य में उसको सबसे ज्यादा जिन लोगों की जरूरत पड़ेगी उनमें डाटा मैपिंग विशेषज्ञ, डाटा वैज्ञानिक, सॉल्यूशन आर्किटेक्ट, बिजनेस एनालिस्ट शामिल हैं। ऐसे में कंपनी अपने यहां कार्यरत लोगों को ट्रेनिंग देकर ही आगे भी साथ में रख सकेगी।  
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य
Invertis university

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019
Astrology

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक - 22/ जुलाई/2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Online Market

Prime Day सेल पर अमेजन के कर्मचारियों ने पूरी दुनिया में शुरू किया विरोध प्रदर्शन

विश्व की दिग्गज ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन की प्राइम डे सेल पर कर्मचारियों ने पूरे विश्व में विरोध प्रदर्शन भी शुरू कर दिया है।

15 जुलाई 2019

विज्ञापन

केंद्र सरकार ने राज्यों को दिया सुझाव, इलेक्ट्रिक वाहनों को रोड टैक्स में दें छूट

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिये केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से ऐसे वाहनों के लिए परमिट खत्म करने की सलाह दी है।

19 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree