बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

सौदा पक्का: साथ आए बेजोस-बॉन्ड, अमेजन का होगा हॉलीवुड का 97 साल पुराना MGM स्टूडियो

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Thu, 27 May 2021 03:31 PM IST

सार

8.45 अरब डॉलर में मेट्रो गोल्डविन मेयर (MGM) अब दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन का हो जाएगा। नियामक संस्थाओं की मंजूरी मिलते ही यह अमल में आ जाएगा। 
विज्ञापन
अमेजन का होगा MGM स्टूडियो
अमेजन का होगा MGM स्टूडियो - फोटो : अमर उजाला---- Sandeep Bharadwaj
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना काल में मनोरंजन की दुनिया की दो बड़ी कंपनियों के बीच बड़ा सौदा हुआ है। हॉलीवुड के स्वर्णिम युग का साक्षी मेट्रो गोल्डविन मेयर (MGM) अब दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन का हो जाएगा। यह सौदा 8.45 अरब डॉलर में हुआ है। नियामक संस्थाओं की मंजूरी मिलते ही यह अमल में आ जाएगा। एमजीएम के पास 4000 फिल्में और 17,000 घंटे के टीवी की लाइब्रेरी है।
विज्ञापन


चार पीढ़ियों से दर्शकों के दिल के करीब रही है एमजीएम 
एमजीएम वही कंपनी है जो शुरू से लेकर अब तक जेम्स बॉन्ड की सारी फिल्में बनाती रही है। एमजीएम जेम्स बॉन्ड की फिल्मों के लिए पिछली चार पीढ़ियों से दर्शकों के दिल के करीब रही है। लेकिन अब यह कंपनी अमेजन की हो जाएगी। एमजीएम का लोगो बच्चों को तब से याद होना शुरू हुई जब वह बचपन में टॉम एंड जेरी देखते थे और फिर बड़े होते होते ये लोगो ही उन्हें मनोरंजन की दुनिया का सबसे मनोरंजक दरवाजा लगने लगता है।


97 साल पुराने स्टूडियो की रोचक बातें-
  • एमजीएम स्टूडियोज की स्थापना मारकस लोए और लुईस बी मेयर ने 17 अप्रैल 1924 में की थी।
  • एमजीएम की धरोहर 4000 से ज्यादा फिल्मों की रही है। इन फिल्मों ने 180 ऑस्कर पुरस्कार जीते हैं। 
  • एमजीएम के पास 17000 से अधिक बेहतरीन टीवी शोज की भी बहुत बड़ी लाइब्रेरी है। इन शोज ने 100 एमी पुरस्कार जीते हैं। 
  • एमजीएम कंपनी के पास तमाम एनीमेशन फिल्मों के अधिकार के अलावा सारी जेम्स बॉन्ड फिल्मों के प्रसारण, प्रदर्शन व वितरण अधिकार भी हैं। उनकी जेम्स बॉन्ड सीरीज की नई फिल्म 'नो टाइम टू डाई' बनकर तैयार है और इसकी रिलीज अब तक चार बार टाली जा चुकी है। 
  • एमजीएम की लाइब्रेरी में 'रोबो कॉप', 'द पिंक पैंथर', 'द साइलेंस ऑफ लैम्ब्स', आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा 'फारगो', 'द हैंड्समेड टेल' और 'वाइकिंग्स' जैसी सुपरहिट टीवी सीरीज भी एमजीएम ने ही बनाई हैं।
अमेजन ने किया वादा 
अमेजन ने कहा कि, 'अमेजन का वादा है कि वह एमजीएम की विरासत और इसके फिल्मों की सूची को न सिर्फ संरक्षित करेगी बल्कि इन महान कार्यों को अब ग्राहकों को बेहतर सुविधा के साथ सुलभ कराया जाएगा। इस अधिग्रहण से अमेजन एक तरह से एमजीएम के उसी काम में मजबूती लाने जा रही है जो वह सबसे अच्छा करते हैं, वह है किस्सागोई।'

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us