Unemployment Rate: NSO के आंकड़े जारी, अक्तूबर-दिसंबर 2020 में बढ़कर 13.3 फीसदी रही बेरोजगारी दर

पीटीआई, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Fri, 10 Sep 2021 10:30 AM IST

सार

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के श्रम बजार सर्वे के अनुसार, अक्तूबर-दिसंबर 2020 में बेरोजगारी दर बढ़कर 10.3 फीसदी हो गई।
बेरोजगारी दर
बेरोजगारी दर - फोटो : pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना वायरस से देश की आर्थिक स्थिति बिगड़ी है। महामारी से सभी उद्योग प्रभावित हुए हैं। कई कंपनियों ने कर्मचारियों के वेतन में कटौती की। वहीं कई कर्मचारियों को नौकरी से हाथ भी धोना पड़ा। लेकिन टीकाकरण की रफ्तार तेज होने से अर्थव्यवस्था में दोबारा वृद्धि हो रही है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने बेरोजगारी दर के आंकड़े जारी कर दिए हैं। अक्तूबर से दिसंबर 2020 के बीच शहरी क्षेत्रों में सभी उम्र के लिए बेरोजगारी दर 10.3 फीसदी रही। वहीं इससे पिछले साल की समान तिमाही यानी अक्तूबर से दिसंबर 2019 के दौरान यह 7.9 फीसदी थी। 
विज्ञापन


जुलाई-सितंबर में 13.3 फीसदी थी बेरोजगारी दर 
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के श्रम बजार सर्वे के अनुसार, जुलाई-सितंबर 2020 में बेरोजगारी दर बढ़कर 13.3 फीसदी हो गई थी। इससे पता चलता है कि कोरोना की पाबंदियां हटने के साथ देश में रोजगार के अवसर खुले हैं।


मालूम हो कि राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने अप्रैल 2017 में निश्चित अवधि पर किए जाने वाले श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) शुरू किया था। इसी के आधार पर श्रम बल का अनुमान देते हुए एक त्रैमासिक बुलेटिन जारी किया जाता है। इसमें श्रमिक जनसंख्या अनुपात, श्रम बल भागीदारी दर, बेरोजगारी दर, वर्तमान साप्ताहिक स्थिति के तहत रोजगार और कार्य- उद्योग की व्यापक स्थिति के आधार पर श्रमिकों का वितरण आदि के बारे में जानकारी दी जाती है। बेरोजगारी या बेरोजगारी दर (यूआर) को श्रम बल में बेरोजगार व्यक्तियों के फीसदी के रूप में परिभाषित किया जाता है।

37 फीसदी रही भागीदारी दर 
बेरोजगारी दर का अर्थ कार्यबल में लोगों का फीसदी है, जिन्हें कोई रोजगार नहीं मिला है। श्रम बल सर्वे के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में सभी उम्र के लिए श्रम बल भागीदारी दर अक्तूबर-दिसंबर 2020 तिमाही में 37.3 फीसदी थी। वहीं इससे एक साल पहले की समान अवधि में यह आंकड़ा 37.2 फीसदी था। जुलाई-सितंबर तिमाही में सभी उम्र के लिए श्रम बल की भागीदारी दर 37 फीसदी थी। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00