काम की खबर: ईएमआई से हैं परेशान तो घटाने के लिए करें होम लोन बैलेंस ट्रांसफर

कालीचरण, नई दिल्ली Published by: Jeet Kumar Updated Mon, 06 Sep 2021 07:28 AM IST
home loan
home loan - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें
होम लोन की ब्याज दरें अपने न्यूनतम स्तर पर हैं। आपने होम लोन ले रखा है और ब्याज दरें ऊंची हैं तो बैलेंस ट्रांसफर के जरिये बचत कर सकते हैं। इससे न सिर्फ ईएमआई का बोझ, बल्कि पुनर्भुगतान अवधि भी घटा सकते हैं। 
विज्ञापन


जानकारों का कहना है कि जब नए कर्जदाता (बैंक या एनबीएफसी) के पास होम लोन बैलेंस ट्रांसफर कराते हैं तो लोन रीस्ट्रक्चरिंग की सुविधा भी मिल जाती है। यानी भुगतान क्षमता के मुताबिक पुनर्भुगतान अवधि और ईएमआई कम या ज्यादा करा सकते हैं। 


आमतौर पर 12 ईएमआई चुकाने के बाद ही दूसरे बैंक में बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा ले सकते हैं। इसके लिए बैंक कई शुल्क वसूलते हैं। होम लोन बैलेंस ट्रांसफर में कर्ज भुगतान की अवधि अहम होती है। हालांकि, यह सुविधा लेने से पहले विशेषज्ञों और संबंधित बैंक से इसकी जानकारी जरूर कर लें।

इस स्थिति में ही मिलेगा लाभ 
मौजूदा होम लोन पर ब्याज 0.25 फीसदी अधिक है तो ही लाभ हो सकता है। बैंक बैलेंस ट्रांसफर पर प्रोसेसिंग शुल्क, अन्य खर्च भी वसूलते हैं। इन खर्चों की तुलना कर देखें कि कितनी बचत हो रही है।

लंबी अवधि के लिए फायदेमंद 
पांच साल से कम की अवधि और 0.25 फीसदी कम ब्याज की स्थिति में बैलेंस ट्रांसफर में बचत न के बराबर होगी। 10-15 साल रहने पर ब्याज में अंतर 0.25 फीसदी से कम रहने पर भी अच्छी बचत होती है।

समय पर भुगतान तो करें मोलभाव 
ईएमआई समय पर चुकाई है है तो बैलेंस ट्रांसफर से पहले अपने मौजूदा बैंक से होम लोन पर ब्याज घटाने के लिए मोलभाव कर सकते हैं। प्रोसेसिंग शुल्क समेत अन्य खर्च की बचत होगी।

समझदारी से बचा सकते हैं 7.34 लाख रुपये ... 
होम लोन बैलेंस ट्रांसफर तभी फायदेमंद है, जब कर्जदाता आपको मौजूदा दर से सस्ता होम लोन दे। 50 लाख रुपये का होम लोन बकाया है और भुगतान अवधि 20 साल बाकी हैं तो ऐसे में 7 फीसदी ब्याज दर पर बैलेंस ट्रांसफर कराकर आप करीब 7.34 लाख रुपये बचा सकते हैं। -आदिल शेट्टी , सीईओ , बैंकबाजार

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00