Range Rover Velar: टेक्नोलॉजी में दुनिया की सबसे एडवांस्ड एसयूवी भारत में लॉन्च, जानें कीमत और दमदार फीचर्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 16 Jun 2021 02:53 PM IST

सार

जगुआर लैंड रोवर ने अपनी नई एसयूवी वेलार के साथ बड़ा दांव लगाया है। कंपनी का दावा है कि यह टेक्नोलॉजी के लिहाज से दुनिया की सबसे एडवांस्ड एसयूवी में से एक है।
Range Rover Velar 2021
Range Rover Velar 2021 - फोटो : Jaguar Land Rover
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Jaguar Land Rover India (जगुआर लैंड रोवर इंडिया) ने बुधवार को भारत में अपनी नई एसयूवी Range Rover Velar (रेंज रोवर वेलार) को लॉन्च कर दिया है। दमदार इंजन और आकर्षक लुक वाली इस एसयूवी की भारतीय बाजार में एक्स-शोरूम कीमत 79.87 लाख रूपये से शुरू होती है। रेंज रोवर वेलार को इंजेनियम 2.0 लीटर पेट्रोल और डीजल पावरट्रेन पर आर-डायनेमिक एस ट्रिम के साथ उपलब्ध कराया गया है। 
विज्ञापन


बुकिंग और डिलीवरी
रेंज रोवर वेलार की लॉन्चिंग के साथ ही कंपनी ने ग्राहकों को नई एसयूवी की डिलिवरी भी शुरू कर दी है। शानदार फीचर्स से लैस रेंज रोवर वेलार एसयूवी को खरीदने के इच्छुक ग्राहक घर बैठे इस कार की बुकिंग कर सकते हैं। ग्राहक कंपनी की वेबसाइट में जाकर नई रेंज रोवर वेलार को ऑनलाइन बुक करा सकते हैं। 


'सबसे एडवांस्ड एसयूवी'
जगुआर लैंड रोवर ने अपनी नई एसयूवी वेलार के साथ बड़ा दांव लगाया है। कंपनी का दावा है कि यह टेक्नोलॉजी के लिहाज से दुनिया की सबसे एडवांस्ड एसयूवी में से एक है। जगुआर लैंड रोवर इंडिया के प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक रोहित सूरी ने कहा, "रेंज रोवर एसयूवी भारत की सबसे महत्वाकांक्षी एसयूवी में से एक है। अपने सबसे अलग हटकर शानदार डिजाइन, लक्जरी और तकनीक के चलते यह बहुत से लोगों की पसंदीदा एसयूवी बन गई हैं। रेंज रोवर ने अपने नए अवतार में आधुनिक टेक्नोलॉजी और कस्टमर्स को सुविधाएं देने के नए फीचर्स शामिल किए हैं, जिससे पहले की तुलना में अब रेंज रोवर वेलार की जरूरत काफी बढ़ गई है और अब इसे काफी लोग पसंद करने लगे हैं।" 

इंजन और शानदार फीचर्स

Range Rover Velar 2021
Range Rover Velar 2021 - फोटो : Jaguar Land Rover
इंजन और पावर
नई वेलार आर-डायनेमिक एस ट्रिम में इंजीनियम 2.0 लीटर के पेट्रोल और डीजल इंजन मिलता है। 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन 246 hp का पावर और 365 Nm का टोर्क जेनरेट करता है। इसका 2.0 लीटर का डीजल इंजन 201 hp का पावर और 430 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वेलार में टॉर्क-ऑन-डिमांड ऑल व्हील ड्राइव (एडब्ल्यूडी), टेरेन रिस्पांस 2 और कई अन्य ड्राइवर एसिस्टेंस फंक्शन मिलते हैं। 

शानदार फीचर्स
नई रेंज लैंड रोवर वेलार कई आकर्षक नए फीचर्स के साथ लॉन्च की गई है। इसमें 3 डी सराउंड कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन, पीएम 2.5 फिल्टर के साथ केबिन एयर आयाइजेशन और नया पिवी इनफोटनमेंट सिस्टम शामिल है। यह पहले की तुलना में ज्यादा साफ, सुरक्षित और स्मार्ट है। यह दुनिया की तकनीकी रूप से सबसे एडवांस्ड लग्जरी एसयूवी है।

लुक और डिजाइन

एक अपराइट स्टैंस के साथ, वेलार साफ तौर पर एक रेंज रोवर एसयूवी है। लेकिन इसके साथ ही इसमें कुछ यूनिक एलिमेंट्स दिए गए हैं जो इसे खास बनाते हैं। बर्निश्ड कॉपर बंपर एक्सेंट, बोनट वेंट्स और साइड वेंट्स के साथ, आर-डायनेमिक ट्रिम खासतौर पर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है। 

2017 में आई थी पहली बार
Range Rover Velar को भारत में पहली बार 2017 के दिसंबर में लॉन्च किया गया था। उस समय इस एसयूवी की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 78.83 लाख रुपये रखी गई थी। इसके बाद वर्ष 2019 में कार निर्माता ने 'मेड-इन-इंडिया' Velar एसयूवी लॉन्च की, जिसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत को घटाकर 72.47 लाख रुपये कर दिया गया था। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00