विज्ञापन
विज्ञापन

बिना हेलमेट अब आपको नहीं मिलेगा पेट्रोल, हो जाइए सावधान

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 15 May 2019 05:07 PM IST
No Helmet No Fuel
No Helmet No Fuel
ख़बर सुनें
सेफ्टी और यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने के टू व्हीलर हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के जिला प्रशासन के उस फैसले का स्वागत किया है, जिसमें ये तय किया गया है कि उन बाइक चालकों को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा, जो कि हेलमेट नहीं पहने होंगे। इस संबंध में नोएडा जिला प्रशासन ने  घोषणा की है कि बिना हेलमेट दो पहिया सवारों को पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल नहीं दिया जाएगा और इस प्रयास से लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। टू व्हीलर हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने कहा कि जिला प्रशासन का ये निर्णय बेहद सराहनीय है और इससे निश्चित रूप से सवारों को हेलमेट के महत्व के बारे में जागरूक किया जा सकेगा; 

फैंसले का स्वागत

टू व्हीलर हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन, ने इस फैसले पर उत्साहित होकर कहा है कि गौतम बुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट ने ये एक ऐसी पहल की है जो वास्तव में दो-पहिया चालकों के लिए फायदेमंद है क्योंकि हेलमेट एक जीवन रक्षक उपकरण है और इसे हर हाल में पहनना चाहिए। हालांकि, नकली आईएसआई या स्थानीय हेलमेट खरीदने के बजाय, एक अच्छी गुणवत्ता और बीआईएस प्रमाणित हेलमेट का उपयोग चालक के साथ साथ सवार को पहनना चाहिए। इस कदम के माध्यम से, लोगों को निश्चित रूप से सवारी करते समय अच्छी गुणवत्ता वाले हेलमेट पहनने के महत्व के बारे में शिक्षित किया जा सकेगा और इसके परिणाम के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। इससे सबसे अधिक लाभ हेलमेट पहनने वालों को ही होगा। 

हेलमेट नहीं पहनना कानून का उल्लंघन

सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 के नियम 129 के अनुसार, दो-पहिया चालकों के साथ-साथ दूसरे सवार को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है। ये हेलमेट भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा निर्धारित निर्देशों को ध्यान में रखते हुए बने हुए होने चाहिए। सवारी करते समय हेलमेट नहीं पहनना कानून का उल्लंघन है और भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत छह महीने तक का कारावास हो सकता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
जल्द ही पूरे देश में लागू होगा नियम
जिला मजिस्ट्रेट ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सभी ईंधन भरने वाले पेट्रोल स्टेशनों को जागरूकता फैलाने और लोगों को हेलमेट पहनने के लिए कहा है और ये निर्देश दिया है कि जब भी कोई दोपहिया चालक ईंधन भरवाने के लिए पहुंचे तो उनको हेलमेट पहने होने पर ही ईंधन उपलब्ध कराया जाएगा। इस के बारे में आगामी पांच दिनों तक बड़े पैमाने पर इस निर्देश का प्रचार किया जाना चाहिए नियम के उल्लंघन के विनियमन और परिणाम के बारे में लोगों को पता हो। दोपहिया वाहन सवारों के बीच सड़क दुर्घटनाओं और मृत्यु दर को और भी कम करने के लिए और दो पहिया के चालकों और सवारों, दोनों द्वारा हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, जिला मजिस्ट्रेट ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया और टू व्हीलर हेलमेट एसोसिएशन एसोसिएशन ने इस नियम को पूरे देश में लागू करने का भी आहवान किया है।
 

Recommended

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
Astrology

शनि जयंती (03 जून 2019, सोमवार) के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

मोबाइल के जरिए ज्योतिषाचार्यो से करें बातचीत और पाएं समाधान
Astrology

मोबाइल के जरिए ज्योतिषाचार्यो से करें बातचीत और पाएं समाधान

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

जेट के संस्थापक के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी, एक क्लिक में देखें आज की बड़ी खबरें

संकट से जूझ रही जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनीता गोयल को शनिवार को विदेश जाने से रोक दिया गया। गोयल दंपती को विमान से उतारकर हिरासत में ले लिया गया। यह कदम गोयल के खिलाफ जारी लुक आउट सर्कुलर के अनुसार उठाया गया था।

27 मई 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree