'इकोस्पोर्स्ट' की कीमत पता चलेगी लांच के बाद

क्रियांशु सारस्वत/इंटरनेट डेस्क Updated Tue, 19 Mar 2013 10:32 AM IST
विज्ञापन
ecosport price will declare after launching

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
इंटरनेशनल मीडिया में चर्चा बटोरने के बाद फोर्ड की कॉम्पैक्ट एसयूवी इकोस्पोर्ट ने भारतीय कार प्रेमियों का ध्यान भी अपनी तरफ खींचा है। लोगों की उत्सुकता देखते हुए कंपनी अपने नए अभियान 'अरबन डिस्कवरीज' के तहत देश के 12 अलग-अलग शहरों में कार की खूबियां लोगों को बता रही है।
विज्ञापन


इसी श्रृंखला के तहत नई दिल्ली में आयोजित इवेंट में कार की टेक्नोलॉजी, कीमत और लांचिंग समेत कई मामलों पर अमर उजाला डॉट कॉम की फोर्ड इंडिया के एक्जक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग सेल्स एंड सर्विस) विनय पिपरसानिया से बात हुई। पेश है बातचीत के मुख्य अंश।


इकोस्पोर्ट की लांचिंग पहले साल 2013 के शुरू में होने की बात थी, लेकिन अभी तक भी लांचिंग की तारीख और महीना क्लीयर नहीं है। इसकी क्या वजह है?
फोर्ड इकोस्पोर्ट को भारतीय बाजार में साल 2013 में लांच करने की बात थी, लेकिन ऐसा नहीं था कि कार को जनवरी या फरवरी में पेश किया जाएगा।

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में इकोस्पोर्ट की टक्कर डस्टर से बताई जा रही है, इस पर आपका क्या कहना है?
इकोस्पोर्ट टेक्नोलॉजी और फीचर्स के मामले में इस सेग्मेंट की दूसरी सभी कारों से कहीं आगे है, इसलिए हमारी टक्कर में कोई भी कार नहीं है और हम किसी कार से अपनी टक्कर मानते भी नहीं।

टेक्नोलॉजी के मामले में इकोस्पोर्ट दूसरी एसयूवी कारों से कितनी अलग है?
सबसे पहले तो इसका इकोबूस्ट इंजन इसे दूसरी कारों से अलग बनाता है। इसके अलावा इसमें पुश टॉर्क, की-लैस इंट्री और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा तैयार किया गया सिंक फीचर (कार बोलने पर काम करेगी) है। जिन फीचर्स के बारे में आप सोचते हैं वो वर्ल्ड क्लास फीचर्स हम आपको इकोस्पोर्ट में देने जा रह हैं।

कहा जा रहा है कि कार के 1.0 लीटर इकोबूस्ट इंजन की क्षमता 1.6 लीटर इंजन के बराबर होगी, इसके बारे में कुछ बताएँ।
फोर्ड के इकोबूस्ट इंजन को 2012 में इंटरनेशनल इंजन ऑफ द ईयर का अवार्ड मिल चुका है। इंजन की पावर 1.6 लीटर इंजन से भी ज्यादा है। फोर्ड ने इसे तैयार करने में पिकअप के लिए टर्बोचार्ज, फ्यूल इंजेक्शन और ज्यादा पावर डिलीवर करने का ध्यान रखा है।

इकोस्पोर्ट की कीमत के बारे में जानने के लिए लोग काफी उत्सुक हैं। कंपनी ने क्या कीमत तय की है?
अभी कंपनी लांचिंग से पहले कार की खूबियों को अपने अरबन डिस्कवरीज प्रोग्राम के जरिए ग्राहकों के बीच ले जा रही है। फोर्ड लांचिंग से पहले 100 लकी विनर को कार की टेस्ट ड्राइव करने का मौका देगी। कीमत क्या होगी, इसके बारे में लांचिंग के समय ही जानकारी दी जाएगी।

लांचिंग से पहले टेस्ट ड्राइव आप किन लोगों को देंगे?
कंपनी की वेबसाइट पर लॉग ऑनइ करके गाड़ी की खूबियां बताने वाले लोगों में से कंपनी 100 लोगों को लकी विनर घोषित करेगी, जिन्हें कार की टेस्ट ड्राइव का मौका दिया जाएगा। उम्मीद है टेस्ट ड्राइव को अप्रैल-मई में पूरा कर लिया जाएगा।

तो क्या हम मानें कि इसकी लांचिंग जून तक हो जाएगी?
लांचिंग की तारीख और महीने के बारे में कोई जानकारी नहीं दे सकता। कंपनी लांचिंग से पहले कार की खूबियों को लोगों तक पहुंचाना चाहती है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X