बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

बजाज उतारेगी 100 सीसी की नई बाइक

Updated Tue, 14 Aug 2012 03:37 PM IST
विज्ञापन
bajaj new 100 cc bike

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
मानसून की कमी का असर न केवल किसानों और फसलों पर है, बल्कि ऑटो कंपनियां भी मौजूदा संकट से चिंतित है। डिस्कवर 125 एसटी और नई पल्सर 200एनएस को लांच कर बाजार में अपनी बढ़त बनाने में जुटी बजाज ऑटो लिमिटेड भी कम बारिश से चिंतित है। चुनौतियों के बावजूद कंपनी साल के आखिर तक 100 सीसी की एक नई बाइक को बाजार में पेश करने की तैयारी में है। बजाज ऑटो लिमिटेड के उपाध्यक्ष (मार्केटिंग) संजय सारस्वत से संवाददाता प्रियंवदा सहाय की बातचीत-
विज्ञापन


कम बारिश से कारोबार प्रभावित होने की कितनी संभावना है?
बेशक, कम बारिश से ऑटो उद्योग प्रभावित होगा। कमरतोड़ महंगाई, उच्च ब्याज दर और पेट्रोल की दिनोंदिन बढ़ती कीमतों से उद्योग पहले से ही परेशानी में है। अब कम बारिश से उद्योग की स्थिति चिंताजनक हो सकती है। दरअसल, कंपनी के उत्पादों की 50 फीसदी बिक्री छोटे शहरों और गांवों में होती है। हालांकि मानसून की कमी से कारोबार पर कितना असर होगा, इसका अंदाजा अभी लगाना मुश्किल होगा।


पिछले साल के मुकाबले जुलाई में बजाज ऑटो की बिक्री घटी है? इसके पीछे क्या कारण हैं और कब तक इसमें सुधार की उम्मीद की जा रही हैं?
कंपनी के विकास दर में आंशिक गिरावट के पीछे बैंकों की उच्च ब्याज दर, कच्चे माल की बढ़ती कीमत और पिछले एक साल में पेट्रोल मूल्य में जबरदस्त बढ़ोतरी महत्वपूर्ण कारण रहे हैं। हमारा मानना है कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही कंपनी समेत समूचे ऑटो उद्योग के लिए खराब रहेगा। लेकिन, सितंबर बाद शुरू होने वाली दूसरी छमाही में कंपनी के प्रदर्शन में सुधार हो सकेगा।

मोटरबाइक की बिक्री बढ़ाने के लिए भविष्य की क्या रणनीति है?
आम आदमी को रियायती कीमत पर नई तकनीक से लैस मोटरबाइक ऑटो डिस्कवर 125 एसटी और नई पल्सर 200एनएस को उत्तर प्रदेश में लांच किया जा रहा है। कंपनी ने प्रदेश में प्रत्येक माह बिकने वाली गाड़ियों की संख्या 7,700 से बढ़ाकर 10 हजार करने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा बहुत जल्द ही कंपनी देश भर में फैले 650 शोरूम और 3700 ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर को नए कलेवर में पेश करने के साथ यहां ग्राहकों को उच्च सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएगी। इस वर्ष कंपनी के 300 नए सर्विस सेंटर भी खुलने वाले हैं।

भविष्य में कंपनी क्या कोई नए उत्पाद को बाजार में उतारने की तैयारी भी कर रही है।
फिलहाल, कंपनी का अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) विभाग 100सीसी की एक नई बाइक को तैयार करने पर ध्यान दे रहा है। उम्मीद है कि इसे मौजूदा वर्ष में ही बाजार में उतार दिया जाएगा।

किन राज्यों में कंपनी की बिक्री मजबूत और किन जगहों पर कमजोर रही है?
पिछले साल पंजाब और राजस्थान में सर्वाधिक गाड़ियां बिकी थीं। इन राज्यों से आगे भी उम्मीद बरकरार है। लेकिन, इस दौरान दिल्ली और उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। इसलिए, कंपनी इन राज्यों में प्रदर्शन सुधारने पर ज्यादा ध्यान दे रही है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X