विज्ञापन
विज्ञापन

अब खाद-बीज और कीटनाशक बेचना नहीं होगा आसान, करने पड़ेंगे ये तीन कैप्सूल कोर्स

सुरेन्द्र असीजा, अमर उजाला, फतेहाबाद (हरियाणा) Updated Mon, 15 Jul 2019 06:03 PM IST
फाइल फोटो
फाइल फोटो
ख़बर सुनें
अब हरियाणा के किसानों को बिना कोर्स किए या बिना शिक्षा प्राप्त दुकानदार कीटनाशक, खाद व बीज की बिक्री नहीं कर पाएंगे, क्योंकि ज्यादातर विक्रेताओं को कीटनाशक, खाद व बीज के बारे में कोई जानकारी नहीं होती, जिस वजह से भोले-भाले किसान उनकी बातों को में आकर वहां से खरीददारी कर लेता है और फसल खराब होने तक की नौबत आ जाती है। 
विज्ञापन
अब प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि सभी विक्रेताओं को दो दिन का कैप्सूल कोर्स करवाया जाएगा। कृषि उपनिदेशक डॉ बलवंत सिंह सहारण ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इसके लिए दुकानदारों से एक तयशुदा फीस भी ली जाएगी। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की जानकारी में आया है कि दुकानदार बिना पढ़े लिखे किसानों को खेती के संदर्भ में खाद व कीटनाशक बेच रहे हैं। 

कृषि उपनिदेशक डॉ बलवंत सिंह सहारण और सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी अनिल वीर ने बताया कि किसानों को खाद, बीज व कीटनाशक के अलावा कृषि सामग्री विक्रेताओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है। अधिकतर विक्रेताओं को कृषि की जानकारी भी नहीं होती। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने भारत सरकार के निर्देशन में तीन प्रकार के कोर्स करवाने का निर्णय लिया है। 

इसमें से एक कोर्स दो दिन का जुलाई व अगस्त के शनिवार व रविवार को होगा। दूसरा कोर्स 15 दिन का होगा। तीसरा कोर्स 48 सप्ताह का होगा, जो रविवार के दिन होगा। ये कोर्स हैदराबाद के सहयोग से हरियाणा एग्रीकल्चर मैनेजमेंट एंड एजूकेशन ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (हमेटी) द्वारा आयोजित किए जाएंगे।
विज्ञापन

Recommended

बायोमेडिकल एवं लाइफ साइंस में लेना है एडमिशन, ये है सबसे नामी संस्था
Dolphin PG

बायोमेडिकल एवं लाइफ साइंस में लेना है एडमिशन, ये है सबसे नामी संस्था

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को
Astrology Services

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं राधा-कृष्ण युगल पूजा, 24 अगस्त को

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

लैक्मे फैशन वीक में रैंप पर दिखा कैटरीना का जादू, मनीष मल्होत्रा के डिजाइन लहंगे ने जीत दिया दिल

लैक्मे फैशन वीक 2019 में कैटरीना कैफ के लुक ने धमाल मचा दिया। ब्लैक लहंगे में कैटरीना बेहद खूबसूरत लग रही थीं। दरअल, फैशन वीक की ये शाम मनीष मल्होत्रा के डिजाइनर ड्रेसेस के नाम थी।

21 अगस्त 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree