विज्ञापन
विज्ञापन

क्या है अंडर ग्राउंड ड्रिप पाइपलाइन सिंचाई, किसानों के लिए फायदेमंद, वैज्ञानिक खोज में जुटे

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, करनाल (हरियाणा) Updated Sat, 13 Jul 2019 01:14 PM IST
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
ख़बर सुनें
मौजूदा सिंचाई की विधियां भूजल के लिए खतरा हैं। पानी की खपत का आनुपातिक आंकड़ा 75 प्रतिशत कृषि में खपत व 25 प्रतिशत घरेलू व उद्योग आदि में इस्तेमाल का माना जाता है। खेती में भूजल का इस्तेमाल हो रहा है। इसको बचाने के लिए वैज्ञानिक प्रयासरत हैं ताकि खेती भी हो और भविष्य भी सुरक्षित रहे।
विज्ञापन
क्या है अंडर ग्राउंड ड्रिप पाइपलाइन सिंचाई 
ड्रिप प्रणाली को जमीन के ऊपर बिछाया जाता है। ज्यादातर सब्जियों व उद्यान में इसका इस्तेमाल किया जाता था। फसल कटने के बाद खेत से पाइपलाइन को उठाना पड़ता है। इस झंझट को वैज्ञानिकों ने मिटा दिया। नए अनुसंधान में खेत में ड्रिप पाइपलाइन को 15 सेंटीमीटर जमीन में दबाया दिया जाता है। इस विधि पर करनाल व लुधियाना में तीन साल से धान, गेहूं, मक्का व मूंग में प्रयोग किया गया और अब चौथा साल चल रहा है।

क्या हुए फायदे 
बारिश से अलग प्रति हेक्टेयर धान उत्पादन के लिए पूरे सीजन में 2400 से 2600 मिलीलीटर पानी प्रति हेक्टेयर में खपत होता है। अंडरग्राउंड ड्रिप पाइपलाइन सिंचाई विधि से धान में 50 प्रतिशत पानी बचता है।  जो नाइट्रोजन पौधे को देते हैं उसमें सौ किलो में से 35 से 40 किलो ही धान का पौधा उपयोग कर पाता है। 

इससे 50 से 60 प्रतिशत नाइट्रोजन पौधा इस्तेमाल करता है। 25 से 30 प्रतिशत यूरिया बचता है। चावल में 10 से 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। गेहूं व मक्का में 20 प्रतिशत तक उत्पादन बढ़ा है। धान-गेहूं फसल चक्र के बीच मूंग की फसल जिसमें आठ से दस क्विंटल प्रति हेक्टेयर मूंग उपज हुई है। यह लगाने पर प्रति एकड़ खर्च 60 से 80 हजार रुपये आता है। 

मेहनत रंग लाई
सिमिट के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ एमएल जाट की देखरेख में यह अनुसंधान कार्य हो रहे हैं। इसके तहत क्लाइमेट चेंज एंड एग्रीकल्चर फूड सिक्योरिटी परियोजना के केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान करनाल स्थित रिसर्च प्लेटफार्म के वैज्ञानिक डॉ एसके ककरालिया व सीएसएसआरआई के निदेशक डॉ पीसी शर्मा और प्रधान वैज्ञानिक डॉ एचएस जाट की मेहनत रंग लाई है। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

ड्रिप, फव्वारा व टपका विधि से पवन कर रहा जल संक्षरण

विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Agriculture

फलदार पौधों की रोपाई के लिए बगीचे तैयार करें किसान-बागवान

सर्दी के मौसम में किसान-बागवान विभिन्न फलदार पौधों की रोपाई का कार्य शुरू कर देते हैं। इसके लिए बागवानों को बारिश का इंतजार होता है।

21 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

दबंग 3: रज्जो के पोस्टर में सोनाक्षी का स्वैग वाला अंदाज, सलमान ने कहा- स्वागत तो कीजिये इनका

सलमान खान की आने वाली फिल्म 'Dabangg 3' का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच सलमान ने फिल्म से जुड़ा एक छोटा टीजर और पोस्टर शेयर किया है। जिसमे सोनाक्षी सिन्हा का स्वैग वाला लुक दिख रहा है।

21 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree