विज्ञापन
विज्ञापन

खशोगी की हत्या के बाद ट्रंप ने दी सऊदी को परमाणु तकनीक

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 06 Jun 2019 06:19 AM IST
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो) - फोटो : Instagram
ख़बर सुनें
विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सीनेटर ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बावजूद सऊदी अरब का साथ देने का आरोप लगाया। सीनेटर ने कहा कि ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी पत्रकार की हत्या के बाद सऊदी अरब को दो बार परमाणु तकनीक विशेषज्ञता के हस्तांतरण को मंजूरी दी थी। 
विज्ञापन
बता दें कि सऊदी मूल के खशोगी की इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में हत्या करने के बाद शव गायब कर दिया गया था। अमेरिकी खुफिया विभाग का कहना है कि इस हत्या का आदेश सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने दिया था। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने सलमान को दोषी मानने से इंकार कर दिया था। 

डेमोक्रेटिक सीनेटर टिम केन ने कहा कि सऊदी अरब को तकनीक हस्तांतरण की शुरुआत दिसंबर, 2017 में हुई थी। सीनेट की विदेश संबंध समिति के सदस्य केन इस साल मार्च से देश के ऊर्जा विभाग पर सऊदी अरब को किए गए ऐसे हस्तांतरण की जानकारी देने के लिए दबाव बना रहे हैं। समिति के अध्यक्ष को भी इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा, लेकिन केन का कहना है कि उन्हें करीब दो महीने बाद जाकर जवाब मिल पाया। 

केन का कहना है कि पहली बार तकनीक का हस्तांतरण खशोगी की हत्या के 16 दिन बाद 18 अक्तूबर, 2018 को किया गया, जबकि दूसरी बार इस साल 18 फरवरी को तकनीक से जुड़ी जानकारियां सऊदी अरब को दी गईं। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पर पिछले महीने भी सऊदी अरब को हथियार बेचने के मामले में संसद की अनदेखी करने के आरोप लगे थे। 

राष्ट्रपति ट्रंप सऊदी अरब की हर मांग पूरी करने को तैयार हैं। इसके लिए वह संसद के विरोध को बाईपास करने, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा हितों की अनदेखी करने और क्षेत्रीय तनाव को खतरनाक स्तर तक बढ़ावा देने वाले तमाम प्रशासनिक कदम भी उठाने को तैयार हैं। - टिम केन, डेमोक्रेटिक सीनेटर
विज्ञापन

Recommended

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय
Invertis university

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Rest of World

हर किसी के बस की बात नहीं इन पुल को पार करना

दुनिया में ऐसी कई अजीबोगरीब चीजें हैं, जिनके बारे में जानकर आप भी आश्चर्य से भर जाएंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे अजीबोगरीब और खतरनाक पुलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने से पहले आप भी 10 बार सोचेंगे।

20 सितंबर 2019

विज्ञापन

गली बॉय की ऑस्कर 2020 में एंट्री, स्लम रैपर्स की कहानी दिखाती है फिल्म

अभिनेता रणवीर सिंह और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म गली ब्वॉय को भारत की ओर से 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए भेजा गया है। बता दें कि इस फिल्म का निर्देशन जोया अख्तर ने किया है।

21 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree