तेल अवीव में एक बस में धमाका

बीबीसी, ‌ह‌िंदी Updated Wed, 21 Nov 2012 07:54 PM IST
terrorist attack on bus in tel aviv
इसराइल की व्यवसायिक राजधानी तेल अवीव में एक बस में हुए धमाके में कम से कम दस लोगों के घायल होने की खबर है।

एक इसराइली अधिकारी ने धमाके के बारे में बताया कि यह सेना मुख्यालय के पास हुआ है और चरमपंथियों का हमला हो सकता है। यह विस्फोट वैसे समय में हुआ है जब इसराइल ने गजा और हमास के अहम ठिकानों पर अपने हमले जारी रखे हैं। दूसरी और चरमपंथी इसराइल पर राकेट से बमबारी कर रहे हैं।

हालांकि दोनों पक्षों के बीच शांति के लिए अंतरराष्ट्रीय कोशिशें जारी हैं। येरूशलम के पश्चिमी तट और काहिरा में मध्यस्थता करने वालों के बीच बातचीत चल रही है। अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और सयुंक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून इलाके में शांति बातचीत में हिस्सा लेने के लिए मौजूद हैं।

इसराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू के प्रवक्ता आफिर गेंडलमेन ने अपने ट्विटर एकाउंट में लिखा है कि बस में धमाका बम की वजह से हुआ है और यह चरमपंथियों का हमला है। आपात सेवा के मुताबिक घायलों में तीन की स्थिति नाजुक है।

हमास ने मनाया जश्न
हमास के प्रवक्ता सामी अबू जौहरी ने समाचार एजेंसी रायटर को बताया, “ हम तेल अवीव में हुए हमले से खुश हैं, ये गजा में इसराइली हिंसा का स्वभाविक जवाब है।” स्थानीय रेडियो पर जब हमले की ख़बर प्रसारित हुई तो हमास के चरमपंथियों ने बंदूक से फायरिंग करके जश्न मनाया।

इसराइली विदेश मंत्रालय के मुताबिक तेल अवीव में इससे पहले अप्रैल, 2006 में हमला हुआ था। तब एक आत्मघाती चरमपंथी ने रेस्टोरेंट में हमला किया था, जिसमें ग्यारह लोगों की मौत हो गई थी। इसराइल और इमास के चरमपंथियों के बीच बीते आठ दिन से संघर्ष जारी है।

इस संघर्ष में अब तक एक सौ उनचालीस फलस्तीनी और पांच इसराइली लोगों की मौत हो चुकी है। तेल अवीव में हुए बस धमाके से शांति बहाली की कोशिशों को धक्का लगा है।

Spotlight

Most Read

Rest of World

एक लाख लड़कियों की शिक्षा के लिए एप्पल ने मिलाया मलाला से हाथ

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध सीईओ एप्पल के टिम कुक और सबसे मशहूर युवा मलाला यूसुफजई ने लेबनान की राजधानी में शनिवार को लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए साथ काम करने की घोषणा की।

22 जनवरी 2018

Related Videos

छेड़खानी, यौन उत्पीड़न और दुष्कर्म मामले में पुरुष ही दोषी क्यों?

अकसर जब कोई छेड़खानी, यौन उत्पीड़न और दुष्कर्म का मामला सामने आता है तो पुरुषों को पूरी तरह से दोषी मान लिया जाता है।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper