विज्ञापन

6.4 तीव्रता के भूकंप से थर्राया ताइवान, दो लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 07 Feb 2018 06:11 AM IST
Two people dead and injured in Taiwan after 6.4 magnitude earthquake
विज्ञापन
ख़बर सुनें
ताइवान में मंगलवार (6 फरवरी) को देर रात तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी से मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप से अब तक दो लोगों की मौत और 200 से ज्यादा घायल हुए हैं। 
विज्ञापन
इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई है। भूकंप से हुआलीन शहर की कई इमारतों को काफी नुकासान भी पहुंचा है। इस भूकंप से कितना नुकसान पहुंचा है अभी तक इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सका है। 

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र ताइवान का पूर्वी शहर हुआलीन के पास था। भूकंप स्थानीय समयानुसार (ताइवान) रात 11 बजकर 50 मिनट पर आया। ताइवान की आधिकारिक सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कई बहुमंजिला इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। शहर का प्रमुख मार्शल होटल एक तरफ झुक गया है।

यहां काफी संख्या में लोग ग्राउंड फ्लोर पर फंसे बताए गए हैं। उन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है। एक अन्य होटल को भी भारी नुकसान होने की खबर है। शहर में कई जगह सड़कों पर दरारें पड़ गई हैं। शुरुआती सूचना के अनुसार भूकंप का केंद्र जमीन से 9.5 किलोमीटर अंदर था। 




भूकंप की वजह से धराशायी हुई इमारतों में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए मौके पर पुलिसकर्मी और राहत दल बचाव के काम में जुटे हैं। इसके अलावा दूसरे शहरों से भी राहत दलों को हुआलीन रवाना किया गया है। बता दें कि ताइवान का हुआलीन शहर समुद्र तट पर बसा, जहां लगभग एक लाख लोग रहते हैं। 
 



गौरतलब है कि इससे पहले फरवरी 2016 में भी 6.4 की तीव्रता वाला भूकंप ताइवान में आया था। जिसमें करीब 100 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं साल 1999 में 7.6 की तीव्रता के आए भूकंप में करीब 2400 लोग मारे गए थे।

 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

जानिए क्यों आता है भूकंप?

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Rest of World

मालदीव ने चीन को दिया झटका, खत्म करेगा मुक्त व्यापार करार  

मालदीव की नई सरकार ने चीन के साथ मुक्त व्यापार करार (एफटीए) को ‘बड़ी गलती’ बताते हुए इससे बाहर निकलने का फैसला किया है। इसे मालदीव में चीन के बढ़ते प्रभाव को कम करने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

20 नवंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

हिंदू देवी के नाम से बसा है यह जापानी शहर

देश-विदेश में हिंदू धर्म के बहुत से खूबसूरत मंदिर बने हुए हैं। आज हम आपको विदेशी धरती पर बने एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो देवी लक्ष्मी के नाम पर बना हुआ है।

5 अक्टूबर 2018

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree