6.4 तीव्रता के भूकंप से थर्राया ताइवान, दो लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 07 Feb 2018 06:11 AM IST
Two people dead and injured in Taiwan after 6.4 magnitude earthquake
ताइवान में मंगलवार (6 फरवरी) को देर रात तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी से मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप से अब तक दो लोगों की मौत और 200 से ज्यादा घायल हुए हैं। 
इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई है। भूकंप से हुआलीन शहर की कई इमारतों को काफी नुकासान भी पहुंचा है। इस भूकंप से कितना नुकसान पहुंचा है अभी तक इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सका है। 

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र ताइवान का पूर्वी शहर हुआलीन के पास था। भूकंप स्थानीय समयानुसार (ताइवान) रात 11 बजकर 50 मिनट पर आया। ताइवान की आधिकारिक सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कई बहुमंजिला इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। शहर का प्रमुख मार्शल होटल एक तरफ झुक गया है।

यहां काफी संख्या में लोग ग्राउंड फ्लोर पर फंसे बताए गए हैं। उन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है। एक अन्य होटल को भी भारी नुकसान होने की खबर है। शहर में कई जगह सड़कों पर दरारें पड़ गई हैं। शुरुआती सूचना के अनुसार भूकंप का केंद्र जमीन से 9.5 किलोमीटर अंदर था। 




भूकंप की वजह से धराशायी हुई इमारतों में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए मौके पर पुलिसकर्मी और राहत दल बचाव के काम में जुटे हैं। इसके अलावा दूसरे शहरों से भी राहत दलों को हुआलीन रवाना किया गया है। बता दें कि ताइवान का हुआलीन शहर समुद्र तट पर बसा, जहां लगभग एक लाख लोग रहते हैं। 
 



गौरतलब है कि इससे पहले फरवरी 2016 में भी 6.4 की तीव्रता वाला भूकंप ताइवान में आया था। जिसमें करीब 100 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं साल 1999 में 7.6 की तीव्रता के आए भूकंप में करीब 2400 लोग मारे गए थे।

 
आगे पढ़ें

जानिए क्यों आता है भूकंप?

Spotlight

Most Read

Rest of World

अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर भारत बना रहा OBOR को काटने का यह प्लान

चीन के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट वन बेल्ट वन रोड परियोजना (ओबीओआर) को टक्कर देने के लिए अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रलिया और जापान मिलकर क्षेत्रीय 'संयुक्त क्षेत्र बुनियादी ढांचा योजना' पर विचार कर रही है।

19 फरवरी 2018

Related Videos

उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड में निकलीं नौकरियां

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

21 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen