पेरिस समझौते में शामिल होगा सीरिया, अमेरिका पड़ा अकेला

बीबीसी, हिन्दी Updated Wed, 08 Nov 2017 10:41 AM IST
 Syria plans to join Paris climate US stands alone
ट्रंप - फोटो : FILE PHOTO
सीरिया ने जलवायु परिवर्तन को लेकर पेरिस समझौते में शामिल होने का फैसला किया है। सीरिया के इस कदम के बाद अमेरिका दुनिया का अकेला देश रह गया है जो इसके विरोध में है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने इसी साल जून में अमेरिका को पेरिस समझौते से अलग कर लिया था। पेरिस समझौता जलवायु परिवर्तन रोकने के लिए सबसे अहम वैश्विक समझौता है। 

इस समझौत के तहत दुनियाभर के देश जलवायु परिवर्तन रोकने के लिए एक साथ आए हैं। 2015 में जब पेरिस समझौता हुआ था तब सिर्फ सीरिया और निकारागुआ ही इससे बाहर थे। इसी साल अक्तूबर में निकारागुआ भी समझौते में शामिल हो गया था।

ये भी पढ़ेंः पेरिस पर्यावरण समझौते में भारत चीन को लेकर अमेरिका परेशान

अमेरिका का पक्ष
जून में अमेरिका ने पेरिस समझौते से बाहर होने का फैसला लिया था। हालांकि समझौते के नियमों के तहत अमेरिका 2020 में ही इससे बाहर हो सकेगा।

ट्रंप ने कहा था कि ये समझौता अमेरिका को दंडित करता है और इसकी वजह से अमेरिका में लाखों नौकरियां चली जाएंगी। ट्रंप ने ये भी कहा था कि समझौते की वजह से अमरीकी अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान होगा।

ट्रंप ने कहा था कि पेरिस समझौता चीन और भारत जैसे देशों को फायदा पहुंचाता है। ये समझौता अमेरिका की संपदा को दूसरे देशों में बांट रहा है। इसी बीच फ्रांस के अधिकारियों ने कहा है कि दिसंबर में जलवायु परिवर्तन पर पेरिस में होने वाले सम्मेलन में राष्ट्रपति ट्रंप को न्यौता नहीं दिया गया है। इस सम्मेलन में दुनियाभर के सौ से ज्यादा देशों को निमंत्रण दिया गया है।
आगे पढ़ें

क्या है पेरिस समझौता?

Spotlight

Most Read

Rest of World

26/11 की तरह ही काबुल होटल बना निशाना, 43 की मौत, तीन हमलावर ढेर

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के इंटरकांटिनेंटल होटल में शनिवार रात चार आतंकी घुस गए और मेहमानों पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी।

21 जनवरी 2018

Related Videos

राजधानी में बेखौफ बदमाश, दिनदहाड़े घर में घुसकर महिला का कत्ल

यूपी में बदमाशों का कहर जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों को तो छोड़ ही दीजिए, राजधानी में भी लोग सुरक्षित नहीं हैं। शनिवार दोपहर बदमाशों ने लखनऊ में हार्डवेयर कारोबारी की पत्नी की दिनदहाड़े घर में घुस कर हत्या कर दी।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper