विज्ञापन
विज्ञापन

रेप के बाद पीड़िता से शादी और सजा माफ...

बीबीसी हिंदी Updated Fri, 25 Jan 2013 03:30 PM IST
morocco to change rape marriage law
ख़बर सुनें
बलात्कार पीड़ितों के अधिकारों को लेकर दुनिया भर में चर्चा चल रही है।
विज्ञापन
मोरक्को की दंड संहिता के एक अनुच्छेद के मुताबिक नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार करने वाला अगर लड़की से शादी कर ले तो उसके खिलाफ मुकदमा नहीं चलेगा।

दरअसल 10 महीने पहले 16 साल की लड़की अमीना फिलाली को जबरदस्ती उसी व्यक्ति से शादी करने पर मजबूर किया गया था जिसने उसका बलात्कार किया था। बाद में इस लड़की ने आत्महत्या कर ली थी।

अमीना का आरोप था कि 25 साल के मुस्तफा ने शादी के बाद उसे शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया। हालांकि मुस्तफा इससे इनकार करते हैं। शादी के सात महीने बाद अमीना ने चूहों को मारने वाला जहर खा लिया था

इस घटना ने मोरक्को में लोगों को हिला कर रख दिया था। राजधानी रबात समेत अन्य शहरों में प्रदर्शन भी हुए थे। मोरक्को के ग्रामीण भागों में अगर कोई लड़की कौमार्य खो देती है तो माना जाता है उसने परिवार को बेइज्जत किया है और उसे शादी लायक नहीं समझा जाता।

फिर चाहे उसका कौमार्य बलात्कार की वजह से गया हो। कई परिवार मानते हैं कि बलात्कार करने वाला ही अगर लड़की से शादी कर लेता है तो समस्या का हल निकल जाता है।

'वकील ने ही कहा था शादी के लिए'
अब मोरक्को के न्याय मंत्रालय ने दंड संहिता के अनुच्छेद 475 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। बलात्कार के दोषियों को कड़ी सजा पर विचार किया जा रहा है जिसमें नाबालिगों से बलात्कार पर 30 साल की सजा शामिल है।

महिला संगठनों ने इसका स्वागत किया है। लेकिन दंड संहिता में किसी भी बदलाव को संसद के दोनों सदनों को मंजूर करना होगा। अनुच्छेद 475 के मुताबिक अगर कोई नाबालिग का अपहरण करता है या धोखा देता है और इसमें हिंसा या धमकी का इस्तेमाल नहीं करता तो उसे एक से तीन साल की जेल की सजा होगी।

लेकिन इसी अनुच्छेद की एक धारा के मुताबिक अगर अभियुक्त पीड़िता से शादी कर ले तो उसके खिलाफ मामला नहीं चला सकता। केवल वही लोग मुकदमा दायर कर सकते हैं जिन्हें शादी को खत्म करने की मांग करने का हक है। मुकदमा दायर तभी हो सकता है जब शादी खत्म हो चुकी हो। इस सबका मतलब है कि अभियोजन पक्ष बलात्कार के आरोपों पर आगे कदम नहीं उठाता।

जब अमीना की मौत हुई थी तो न्याय मंत्रालय ने कहा था कि मुस्तफा के साथ उसके रिश्ते आपसी सहमति से बने थे और लड़की के पिता ने याचिका डाली था कि बेटी को मुस्तफा से शादी करने दी जाए।

इसके बाद अभियोजन पक्ष ने बलात्कार का मामला बंद कर दिया था। अमीना के पिता ने एक स्थानीय वेबसाइट को बताया कि अभियोज पक्ष के वकील ने ही उनकी बेटी को सलाह दी थी कि वो शादी कर ले।
विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Rest of World

इस शख्स की वजह से आया वीडियो का वजूद

आज हम आपको उस शख्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी खोज के कारण हम आज कोई भी वीडियो देख पा रहे हैं। उस शख्स का नाम है जोसेफ एंटोइन फर्डिनेंड प्लेटू। जोसेफ प्लेटू एक बेल्जियन भौतिकशास्त्री यानी Physicist थे।

14 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

आरबीआई की पीएमसी ग्राहकों को और राहत, खाते से रुपये निकालने की सीमा 25 से बढ़ाकर 40 हजार की

त्योहारी सीजन को देखते हुए आरबीआई ने पीएमसी बैंक पर लगी पाबंदियों के बीच ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। पीएमसी ग्राहक अब खाते से 25 हजार के बजाय 40 हजार रुपये तक निकाल सकेंगे।

14 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree