जानें वो क्या वजह थीं जिसने मश्हूर बॉक्सर मोहम्मद अली को बनाया मुसलमान

बीबीसी Updated Sat, 03 Jun 2017 03:10 PM IST
know the real story of world famous boxer muhammad ali becoming a Muslim
ख़बर सुनें
अमेरीका के महान मुक्केबाज मोहम्मद अली ने सार्वजनिक रूप से 1964 में इस्लाम कबूल किया था। मोहम्मद अली के जीवन के लिए यह बेहद असाधारण कदम था। उनके आलोचक इस्लाम कबूल करने के फैसले से काफी नाराज थे। उनके गृह नगर के अखबारों ने अली के जन्म के वक्त का नाम कैसियस क्ले ही लिखना जारी रखा।
अली ने वियतनाम युद्ध में शामिल होने से इनकार कर दिया था। इस कदम से उन्हें अपने खिताब और आजीविका से हाथ धोना पड़ा लेकिन अंत में उन्हें इन्हीं फैसलों ने एक मजबूत शख्स के रूप में स्थापित भी किया। मोहम्मद अली का निधन आज ही के दिन तीन जून 2016 को 74 साल की उम्र में हुआ था। अली ने इस्लाम कबूल करने की वजह बिल्कुल अलग बताई थी।

1967 में जैक ओल्सेन ने 'ब्लैक इज बेस्ट: द रिडल ऑफ कैसिस क्ले' नाम से एक किताब लिखी थी। इस किताब में अली ने कहा है न्यूयॉर्क के हर्लेम सड़क किनारे उनकी पहली बार मुलाकात एक धर्म परिवर्तन कराने वाले से हुई थी।
आगे पढ़ें

अली के मुसलमान बनने की कहानी कुछ और है

Spotlight

Most Read

Rest of World

सिंगापुर में ट्रंप से मुलाकात के बाद किम का बड़ा ऐलान- परमाणु हथियारों को जल्द करेंगे नष्ट

एक-दूसरे को नेस्तनाबूद करने की कसमें खाने वाले कट्टर दुश्मन देशों के शीर्ष नेताओं ने आज सारी दूरियां मिटाकर एक दूसरे से हाथ मिलाया है।

12 जून 2018

Related Videos

दुनिया को हैरान कर रहा ये शख्स, आप भी देखें कैसे

दुनिया में ऐसे इंसानों की कमी नहीं जिनकी कला से लोग हैरत में पड़ जाते हैं। आइए आपको एक ऐसे शख्स से मिलवाते हैं जिनकी कला अद्भुत है...

24 अप्रैल 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen