विज्ञापन
विज्ञापन

मिस्र के कई शहरों में आपातकाल

बीबीसी हिंदी Updated Mon, 28 Jan 2013 02:36 PM IST
egypt president declares emergency after clashes kill dozens
ख़बर सुनें
मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मोरसी ने देश के कुछ शहरों में हालिया हिंसा के मद्देनजर आपातकाल लगा दिया है।
विज्ञापन
ये शहर पोर्ट सईद, स्वेज और इस्मालिया हैं जहां बीते हफ्ते के आखिरी दिनों में भड़की हिंसा में कम से कम 33 लोग मारे गए थे।

देश में बीते साल फुटबॉल मैच के दौरान हुए दंगों के सिलसिले में चंद रोज पहले एक अदालत ने 21 लोगों को मौत की सजा सुनाई थी जिसके बाद क़ानून व्यवस्था बिगड़ती चली गई। राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में मोरसी ने कहा कि पोर्ट सईद, स्वेज और इस्मालिया में अगले 30 दिनों तक रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा।

मोरसी की इस घोषणा ने उपद्रवियों को और भड़का दिया है। राजधानी काहिरा में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों की तहरीर चौक के नजदीक सुरक्षाबलों से लगातार चौथे दिन भी झड़पें हुई हैं।

विपक्ष ने मोरसी पर तानाशाह होने और नए संविधान के मनमाने इस्तेमाल का आरोप लगाया है। विपक्ष ने देश में गहराते आर्थिक संकट के लिए भी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

मिस्र की सुरक्षा का हवाला
राष्ट्रपति मोरसी ने आपातकाल लगाने के अपने फैसले का यह कहते हुए बचाव किया है कि देश की सुरक्षा के यह कदम उठाना जरूरी था।

समस्या के समाधान के लिए बातचीत के रास्ते पर जोर देते हुए मोरसी ने सोमवार को राजनीतिक नेताओं को 'राष्ट्रीय संवाद' के लिए आमंत्रित किया है।

मोरसी ने कहा कि मैं किसी भी आपात उपाए के ख़िलाफ़ हूं, यह बात मैं पहले ही कह चुका हूं, लेकिन मेरा यह भी कहना है कि रक्तपात रोकने और लोगों को बचाने के लिए मेरे जरूरी कार्रवाई करूंगा। उन्होंने कहा कि मिस्र की ख़ातिर ऐसा करना जरूरी होगा। यह मेरा कर्तव्य है और मैं संकोच नहीं करूंगा।

विज्ञापन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Rest of World

इस शख्स की वजह से आया वीडियो का वजूद

आज हम आपको उस शख्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी खोज के कारण हम आज कोई भी वीडियो देख पा रहे हैं। उस शख्स का नाम है जोसेफ एंटोइन फर्डिनेंड प्लेटू। जोसेफ प्लेटू एक बेल्जियन भौतिकशास्त्री यानी Physicist थे।

14 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

बॉलीवुड बीट्स: आम्रपाली दुबे के बाला चैलेंज से कबीर सिंह की सुर्खियों तक, पांच खबरें

आज के बॉलीवुड बीट्स वीडियो में आपको बताएंगे सुर्खियों में बनी हुई कबीर सिंह से लेकर आम्रपाली दुबे के बाला चैलेंज, पति पत्नी और वो के पोस्टर्स सहित वॉर- द स्काई इज पिंक के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन तक के बारे में।

15 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree