रोटी ख़रीदने पहुँचे 90 लोगों की हवाई हमले में मौत

Avanish Pathak Updated Mon, 24 Dec 2012 03:35 PM IST
90 people killed in air strike in syria
सीरिया में एक बेकरी पर हुए सरकारी हवाई हमलों में दर्जनों लोगों के मारे जाने की खबर है।

विपक्षी कार्यकर्ताओं के मुताबिक ये हमला मध्य सीरिया के हमा प्रांत के हलफाया कस्बे में हुआ जिस पर हाल ही में विद्रोहियों ने कब्जा कर लिया था।


विपक्षी कार्यकर्ताओं के मुताबिक इस हमले में अब तक नब्बे लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है और इसे गृह युद्ध के दौरान अब तक के सबसे खतरनाक हमले के रूप में देखा जा रहा है।

सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ विद्रोहियों और विपक्ष की लड़ाई पिछले 21 महीनों से जारी है, जिनमें अब तक 44 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

    
हिंसा की ये ताजा वारदात उस वक्त हुई है जब सीरिया में अशांति खत्म करने के रास्ते तलाशने के लिए सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र और अरब लीग के संयुक्त दूत के लखदर ब्राहिमी राजधानी दमिश्क पहुंचे हुए हैं।

राहत सामग्री


हलफाया कस्बे में एक कार्यकर्ता समेर अल-हमावी ने रॉयटर्स न्यूज एजेंसी को बताया, “मृतकों की असली संख्या जानने का हमारे पास कोई रास्ता नहीं है। जब मैं वहां गया तो मैंने जमीन पर लाशें ही लाशें देखीं।”

हमावी कहते हैं, “हमें पिछले तीन दिन से आटा नहीं मिला था, इसलिए हर कोई बेकरी की ओर जा रहा था। इनमें से ज्यादातर औरतें और बच्चे थे। मुझे अब भी ये नहीं पता है कि मृतकों में मेरे भी कई रिश्तेदार हैं या नहीं।”

फ्री सीरिया आर्मी नाम की विद्रोही सेना हमा प्रांत पर नियंत्रण के लिए पिछले काफी समय से प्रयास कर रही है।

पांच दिन पहले ही उन्होंने सेना से कब्जा करने के बाद हलफाया को आजाद क्षेत्र घोषित कर दिया था।

बेरुत में मौजूद बीबीसी संवाददाता जिम म्यूर का कहना है कि विद्रोही पूरे हमा प्रांत को अपने नियंत्रण में लेना चाहते हैं। वहीं सरकार ने जैसा कि पहले भी कई बार किया है, अपने से दूर हुए इलाकों को फिर से पाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है।

Spotlight

Most Read

Rest of World

एक लाख लड़कियों की शिक्षा के लिए एप्पल ने मिलाया मलाला से हाथ

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध सीईओ एप्पल के टिम कुक और सबसे मशहूर युवा मलाला यूसुफजई ने लेबनान की राजधानी में शनिवार को लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए साथ काम करने की घोषणा की।

22 जनवरी 2018

Related Videos

सालों पहले रखा बॉलीवुड में कदम, आज हैं ये टॉप की हीरोइनें

क्या आप जानते हैं कि ऐश्वर्या राय को बॉलीवुड में डेब्यू करे 20 साल हो गए हैं। ऐसी ही और भी एक्ट्रेस हैं जिन्हें इस इंडस्ट्री में कई साल हो गए हैं और अब वे कामयाबी के शिखर पर हैं।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper