ब्रिटेन के नागरिक को पाकिस्तान में मौत की सजा

sachin yadav Updated Sat, 25 Jan 2014 01:46 PM IST
UK citizen sentenced to death in Pakistan
पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर की एक अदालत ने सत्तर वर्षीय एक ब्रितानी व्यक्ति को ईशनिंदा क़ानून के तहत मौत की सज़ा सुनाई है।

ख़बरों में कहा गया है कि मुहम्मद असग़र नाम के इस व्यक्ति ने ख़ुद को पैग़ंबर बताते हुए तमाम लोगों को पत्र लिखा था। इस आरोप में मुहम्मद असग़र को साल 2010 में गिरफ़्तार किया गया था।

असग़र के वकीलों ने तर्क दिया कि वो मानसिक रूप से बीमार हैं, लेकिन डॉक्टरों की टीम ने इस तर्क को ख़ारिज कर दिया।

जावेद गुल, सरकारी वकील ने बताया "असगर ने खुद को अदालत के भीतर भी पैगंबर बताया है। उसने जज के सामने भी इस बात को स्वीकार किया है।"

पाकिस्तान में इस क़ानून को लेकर हाल के दिनों में दुनिया भर में चर्चा रही है।

मुहम्मद असग़र स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग शहर के रहने वाले हैं। उन्होंने ख़ुद को पैग़ंबर बताने वाला पत्र पुलिस वालों के पास भी भेजा था। वो पिछले कई सालों से पाकिस्तान में रह रहे हैं।

सरकारी वकील जावेद गुल का कहना था, "असग़र ने ख़ुद को अदालत के भीतर भी पैग़ंबर बताया है। उसने जज के सामने भी इस बात को स्वीकार किया है।"

बंद कमरे के भीतर सुनवाई
लेकिन असग़र की वकील ने बीबीसी को बताया कि अदालत परिसर से सभी को बाहर कर दिया गया था और पूरी कार्यवाही बंद दरवाज़े के अंदर हुई।

असग़र की वकील का ये भी कहना था कि वो इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ ऊँची अदालत में चुनौती देगी। पाकिस्तान के उच्च न्यायालयों ने ईशनिंदा क़ानून संबंधी फ़ैसलों को पहले भी कई बार उचित साक्ष्यों के अभाव में पलटा है।

वहीं ब्रिटेन से मिली ख़बरों के मुताबिक़ असग़र को शीज़ोफ़्रीनिया नामक बीमारी है और एडिनबर्ग के एक अस्पताल में उनका इलाज भी चल रहा है लेकिन अदालत ने इस मेडिकल रिपोर्ट को मानने से इंकार कर दिया।

असग़र साल 2010 से ही जेल में हैं और उनके वकीलों की मानें तो उन्होंने जेल में ही कई बार अपनी जान देने की कोशिश की थी।

97 फ़ीसद मुस्लिम आबादी वाले देश पाकिस्तान में ईश-निंदा क़ानून बहुत ही संवेदनशील क़ानून है और इस मामले में पहले भी लोगों की गिरफ़्तारी होती रही है।

साल 2012 में एक ईसाई लड़की रिमशा मसीह को इसी क़ानून के तहत गिरफ़्तार किया गया था लेकिन बाद में उसे अदालत के हुक्म पर छोड़ दिया गया।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Pakistan

मोदी की तारीफ करने के चंद दिनों बाद ही पूर्व पाक राजदूत हक्कानी पर देशद्रोह का केस दर्ज

अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत रह चुके हुसैन हक्कानी पर कथित ‘हेट स्पीच’ देने और अपनी किताबों और बयानों से पाकिस्तान की सरकार और सेना की छवि करने के आरोप में केस दर्ज किया गया है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

सालों पहले रखा बॉलीवुड में कदम, आज हैं ये टॉप की हीरोइनें

क्या आप जानते हैं कि ऐश्वर्या राय को बॉलीवुड में डेब्यू करे 20 साल हो गए हैं। ऐसी ही और भी एक्ट्रेस हैं जिन्हें इस इंडस्ट्री में कई साल हो गए हैं और अब वे कामयाबी के शिखर पर हैं।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper