PoK के 73 फीसदी लोग चाहते हैं आजादी, कहा- मंजूर नहीं पाकिस्तानी हुकूमत

एजेंसी/ इस्लामाबाद Updated Wed, 13 Sep 2017 11:45 PM IST
PoK people in favor of independence 73 percent of said Pakistani regime not approved
फाइल फोटो
पाकिस्तान अक्सर दावा करता है कि उसके अधीन कश्मीर का जो हिस्सा है वहां के लोगों में पाक सरकार के प्रति कोई विरोध न होकर भारत के खिलाफ माहौल है। लेकिन इस पाकिस्तानी झूठ का पर्दाफाश रावलकोट के एक ऐसे अखबार के सर्वेक्षण ने किया है जिसे पाक सरकार ने बंद करा दिया है। इस सर्वे में करीब 73 फीसदी लोगों ने माना है कि वे पीओके में पाक सरकार का दखल नहीं चाहते हैं।
पाक सोशल मीडिया पर स्थानीय ‘रिपब्लिकन चैनल’ में प्रसारित इस सर्वे रिपोर्ट को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। यह सर्वेक्षण रावलकोट से प्रकाशित होने वाले अखबार ‘डेली मुजादाला’ को पाक सरकार ने बंद करा दिया है लेकिन उसने पांच साल में पाक अधिकृत कश्मीर के भीतर एक सर्वे किया जिसमें लोगों से पाकिस्तान में रहने को लेकर सवाल पूछे गए।

चैनल द्वारा जारी सोशल मीडिया की एक छोटी सी रिपोर्ट में बताया गया कि सर्वेक्षण में 73 फीसदी लोगों ने पीओके के पाकिस्तान से अलग होने पर सहमति जताई है।

चैनल ने जब अखबार के संपादक हारिस क्वादर से बात की तो उन्होंने बताया कि - ‘हमने पीओके के लोगों से दो तरह के सवाल पूछे। पहला यह कि क्या पीओके के लोग 1948 के कश्मीर की डेमोग्राफी को बदलना चाहते हैं। इस पर अधिकांश लोग सहमत दिखाई दिए।

जबकि दूसरे तरह के सवालों में पूछा गया कि क्या वे पाकिस्तान की हुकूमत को स्वीकार करते हैं? तो करीब 73 फीसदी लोगों ने कश्मीरी पाकिस्तान से आजादी का विकल्प चुना।’ क्वादर ने स्वीकार किया कि पाक सरकार ने उनके खिलाफ नोटिस भेजकर अखबार का दफ्तर सील करा दिया है।


 
आगे पढ़ें

पीओके में उठती रही है आजादी की मांग

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Pakistan

पाक ने 8 साल के बच्चे की मौत के लिए भारत को बताया जिम्मेदार, भारतीय उप उच्चायुक्त को किया समन

नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारतीय जवानों द्वारा बिना उकसावे की गोलीबारी का आरोप लगाते हुए पाकिस्तान ने मंगलवार को भारत के उप उच्चायुक्त को समन किया।

20 फरवरी 2018

Related Videos

इस प्यारी सी तस्वीर में वो हैं जिन्हें आप बहुत अच्छे से जानते हैं, देखिए

इंटरनेट पर एक फोटो खूब वायरल हो रही है। फोटो ऐसा, जिसके हर छोर से रोमांस टपक रहा है। इश्क की अगल ही कमिस्ट्री देखने को मिली है फोटो में। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर उस फोटो में है क्या? तो खुद ही देख लीजिए।

21 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen