बलूचिस्तान में नवाज की पार्टी शर्मसार, महज 5 सीटों वाले बिजेंजो बने सीएम

एजेंसी, लाहौर Updated Sat, 13 Jan 2018 09:54 PM IST
PML-Q's leader Abdul Quddus Bizenjo elected as new chief minister of Balochistan Southwest Province
पीएमएल-क्यू के नेता अब्दुल कुद्दस बिजेंजो
पाकिस्तान में सत्तारूढ़ नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को बलूचिस्तान में उस समय शर्मसार होना पड़ा, जब उसके मुख्य प्रतिद्वंद्वी दल पीएमएल-क्यू के नेता अब्दुल कुद्दस बिजेंजो को दक्षिण-पश्चिम सूबे का नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया।

 खास बात यह है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग कायदेआजम (पीएमएलएन-क्यू) के 65 सदस्यीय प्रांतीय असेंबली में महज पांच सदस्य हैं। बिजेंजो बलूचिस्तान असेंबली के डिप्टी स्पीकर थे और उन्होंने सीएम सन्नाउल्ला जेहरी को सत्ता से हटाने में अहम भूमिका निभाई थी। 

रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, बिजेंजो को सदन में कुल 41 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी पख्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी के सैयद आगा लियाकत अली महज 13 वोट मिले। नवाज की पीएमएल-एन के सदन में 21 सदस्य हैं, इसके बावजूद वह असेंबली के नेता को लेकर आम सहमति नहीं बना सकी। उनकी पार्टी के कई सदस्यों ने विरोधी पार्टी के बिजेंजो के पक्ष में मतदान किया। बिजेंजो ने सीएम पद की शपथ ले ली है। यह कार्यक्रम गवर्नर हाउस में हुआ। उनकी कैबिनेट को भी बलूचिस्तान के गवर्नर मुहम्मद खान अचकजई ने शपथ दिलाई। 

बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री जेहरी ने उनके खिलाफ सदन में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। तब आरोप लग रहे थे कि सदस्यों की खरीद-फरोख्त हो रही है। बिजेंजो 2013 में बलूचिस्तान के अवारन क्षेत्र से असेंबली के सदस्य चुने गए थे। बलूचिस्तान के घटनाक्रम को जून के बाद देश में होने वाले आम चुनाव से पहले पीएमएल-एन को बड़ा झटका माना जा रहा है। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Pakistan

भारत की कड़ी कार्रवाई से ढीली हुई पाक की अकड़, आमने सामने बातचीत को तैयार

भारत के साथ नियंत्रण रेखा पर तनाव को कम करने के लिए पाकिस्तान विश्वास बहाली के ताजा उपायों के जरिए डाइरेक्टर जनरल्स ऑफ मिलिट्री ऑपरेशंस (डीजीएमओ) स्तर की वार्ता के एक प्रस्ताव पर विचार कर रहा है।

16 जनवरी 2018

Related Videos

सोशल मीडिया ने पहले ही खोल दिया था राज, 'भाभीजी' ही बनेंगी बॉस

बिग बॉस के 11वें सीजन की विजेता शिल्पा शिंदे बन चुकी हैं पर उनके विजेता बनने की खबरें पहले ही सामने आ गई थी। शो में हुई लाइव वोटिंग के पहले ही शिल्पा का नाम ट्रेंड करने लगा था।

15 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper