इटली: माउंट एटना ज्वालामुखी में फिर विस्फोट, लावा और राख से ढंक गया पूरा इलाका

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, सिसिली Published by: प्रियंका तिवारी Updated Wed, 17 Feb 2021 08:47 PM IST
इटली के माउंट एटना ज्वालामुखी में हुआ विस्फोट
1 of 3
विज्ञापन

इटली के सिसिली में स्थित दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक माउंट एटना में मंगलवार को एक नया विस्फोट हुआ। इससे आसपास का क्षेत्र गर्म लावा, धुएं और राख के विशाल बादलों से भर गया। इटली के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि ज्वालामुखी के फटने से आसपास के गांवों को कोई खतरा नहीं हुआ। 

इटली की एक समाचार एजेंसी की मानें तो आईजीवीवी नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर जियोफिजिक्स एंड वल्कैनोलॉजी के प्रमुख कैटेनिया के शहर स्टीफनो ब्रांको के प्रमुख ने कहा, 'हमने इससे और भी बुरा नजारा देखा है। हमें और आपको यह नजारा बेहद खतरनाक लग सकता है, लेकिन यह ज्वालामुखी सदियों से फट रहा है और हाल के दशकों में विशेष रूप से सक्रिय है।'

कैटेनिया का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बंद

क्षेत्र में फैला लावा और राख
2 of 3
यह अनुमान लगाते हुए कि एटना के दक्षिण-पूर्वी ज्वालामुखी में विस्फोट मंगलवार की दोपहर से शुरू हुआ, ब्रांको ने जोर देकर कहा कि यह विस्फोट बिल्कुल भी चिंताजनक नहीं है। फिर भी अधिकारियों ने कैटेनिया के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद करा दिया है।

आपातकालीन अधिकारियों ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा कि वह ज्वालामुखी के तट पर तीन गांवों लिंगुआग्लोसा, फोरनाजो और मिलो में स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे थे। करीब 3,324 मीटर के दायरे में स्थित एटना यूरोप का सबसे लंबा सक्रिय ज्वालामुखी है और पिछले 500,000 वर्षों में अक्सर फटता आ रहा है।
विज्ञापन

कजाकिस्तान में फटा बर्फीला ज्वालामुखी

इस ज्वालामुखी के पास जाकर लोग फोटो खिंचवा रहे हैं
3 of 3
इस बीच कजाकिस्तान में एक नया बर्फीला ज्वालामुखी उभरा है। बर्फीला ज्वालामुखी फटा तो जमीन से निकली बर्फ 45 फीट की ऊंचाई तक गोलाकार में फैल गई। यह अद्भुत घटना देश के अल्माटी क्षेत्र में एक जमीन के अंदर हुए हलचल का नतीजा है, जो कि केगन और श्रगानक के गांवों के बीच नूर-सुल्तान की राजधानी शहर से लगभग चार घंटे की दूरी पर है।

बता दें यह ज्वालामुखी पानी से बना और जमीन से बाहर निकलते ही तुरंत जम गया। इस ज्वालामुखी की सबसे खास बात यह है कि यह बर्फ के टीले से बाहर निकला है। इसका गर्मागर्म निकलने वाला लावा भी ठंडा हो कर बर्फ बन जाता है।

इस वजह से इसकी ऊंचाई बढ़ती ही जा रही। इस बर्फीले ज्वालामुखी को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं। इससे लगातार लावा निकल रहा है और बर्फ बनता जा रहा है, जिसे देखकर लोग बड़े ही रोमांचित हो रहे हैं।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00