तो मोदी ने ईरानी नेताओं को क्या तोहफे दिए?

बीबीसी Updated Tue, 24 May 2016 12:22 PM IST
what modi gifts to iranian leaders
सातवीं सदी का 'कूफी लिपि' में लिखा कुरान - फोटो : pmoindia
ईरान यात्रा के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामेनेई को सदियों पुराने धर्मग्रंथों की प्रतियां तोहफे में दी हैं। उन्होंने खामेनेई को सातवीं सदी के 'कूफी लिपि' में लिखे गए कुरान की विशेष रूप से तैयार कराई गई कॉपी भेंट की। ये रामपुर की रजा लाइब्रेरी में रखी हुई है और हजरत अली से संबंधित है।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति हसन रूहानी को मिर्ज़ा असदुल्लाह ख़ान ग़ालिब की फ़ारसी रचनाओं के संग्रह की विशेष तौर पर तैयार कराई गई प्रति भेंट की। 1863 में प्रकाशित हुई गालिब की कुलियात-ए-फारसी-ए-गालिब में कुल 11 हजार पद हैं। प्रधानमंत्री की ओर से राष्ट्रपति रूहानी को सुमैर चंद की फारसी में अनुवादित रामायण की कॉपी भी भेंट की गई।

इस रामायण का फारसी अनुवाद 1715 में किया गया था। ये भी भारतीय संस्कृति मंत्रालय की रामपुर 'रजा लाइब्रेरी' में रखी गई है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को गीता भेंट की थी। मोदी ने जापानी सम्राट अकीहीतो और प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी गीता भेंट की थी।

Spotlight

Most Read

Gulf Countries

तो क्या इस बार तेल उत्पादन में सऊदी अरब को पछाड़ देगा अमेरिका

कच्चे तेल के उत्पादन के मामले में इस साल अमेरिका दुनिया के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक देश सऊदी अरब को पीछे छोड़ देगा।

20 जनवरी 2018

Related Videos

संजय दत्त की बेटी की DP हो गई वायरल

बॉलीवुड टॉप 10 में आज देखिए कि गणपति की दर पर पहुंची दीपिका ने क्या मांगा, प्रेस शो देखकर निकली मीडिया ने पद्मावत के बारे में क्या कहा और संजय दत्त की बेटी की कौन सी पिक्चर हो गई वायरल साथ में बॉलीवुड की 10 बड़ी खबरें।

24 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper