विज्ञापन
विज्ञापन

क्षेत्रीय संकट के चलते सऊदी अरब में मिले खाड़ी देशों के नेता

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 10 Dec 2018 04:30 AM IST
Sheikh Tamim bin Hamad al-Thani
Sheikh Tamim bin Hamad al-Thani
ख़बर सुनें
सऊदी अरब ने रविवार को खाड़ी देशों के नेताओं की एक बैठक की मेजबानी की। इस बैठक में क्षेत्रीय संकटों से उपजे हालातों पर चर्चा की गई, जिसमें कतर के साथ सऊदी अरब का विवाद, यमन में चल रही लड़ाई और सऊदी मूल के अमेरिकी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या विशेष मुद्दा रही।
विज्ञापन
खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) की बैठक में सऊदी अरब ने कतर के अमीर (शासक) शेख तमीम बिन हमाद अल-थानी को भी आमंत्रित किया था। लेकिन अल-थानी ने जीसीसी की वार्षिक बैठक में अपने स्थान पर विदेश मामलों के मंत्री को भाग लेने के लिए भेजा, जिससे साफ झलक रहा है कि अन्य खाड़ी देशों के साथ चल रहा उसका विवाद फिलहाल सुलझने वाला नहीं है।

बता दें कि 2017 में सऊदी अरब ने मिस्र, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के साथ मिलकर दोहा के साथ राजनयिक व आर्थिक रिश्ते खत्म कर दिए थे। लेकिन फिलहाल इस्तांबुल में सऊदी दूतावास के अंदर पत्रकार खशोगी की हत्या के कारण दबाव में चल रहे सऊदी अरब ने अमेरिका के कहने पर रिश्ते सुधाने की कोशिश शुरू की थी।

कतर के अमीर के बैठक में भाग नहीं लेने पर बहरीन के विदेश मंत्री शेख खालिद बिन अहमद अल खलीफा ने उनकी आलोचना की है। उधर, कुवैत और ओमान भी खाड़ी देशों के बीच इस सबसे खराब राजनीतिक झगड़े के बीच हो रहे आयोजन से दूर रहे हैं।

सऊदी अरब और उसके सहयोगी कतर पर आतंकवाद को बढ़ावा देने और उनके क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी ईरान के साथ नजदीकी संबंध बनाने का आरोप लगाते रहे हैं, जबकि इस महीने के शुरू में सऊदी नेतृत्व वाले तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक से बाहर निकलने की घोषणा कर चुका कतर इन आरोपों को झुठलाता रहा है। इसके बावजूद यह विवाद बढ़ता ही जा रहा है।
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Rest of World

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी बनीं मिस यूनिवर्स 2019

मिस यूनिवर्स 2019 का ताज साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी को मिला है। अपने यहां की मिस यूनिवर्स बनने की खुशी साउथ अफ्रीका में जोरों से मनाई जा रही है। खुशी और गर्व की लहर सोशल मीडिया पर देखने को मिल रही है।

9 दिसंबर 2019

विज्ञापन

अहमदाबाद जेल में बैठ ऐसे धमका रहा है दबंग बाहुबली अतीक अहमद !

अहमदाबाद जेल में बैठ कर दबंग बाहुबली अतीक अहमद फोन पर धमकी दे रहा है। ऑडियो वायरल हो रहा है। लेकिन इसकी पुष्टि होना बाकी है।

9 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Niine

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election