क्या है सऊदी अरब का मौजूदा विवाद? कब हुई इसकी स्थापना और कैसे चलता है शासन? जानिए

टीम डिजिटल/अमर उजाला Updated Thu, 09 Nov 2017 03:20 PM IST
current controversy of Saudi Arabia when it founded founder name how government works
क्राउनप्रिंस मोहम्मद बिन सलमान
सऊदी अरब में पिछले दिनों कुछ हाई प्रोफाइल लोगों को हिरासत में लिया गया जिसमें 11 शहजादे, चार मंत्री और कई पूर्व मंत्री शामिल थे, इसकी वजह से सऊदी फिर से चर्चा में आ गया। सऊदी की कई ऐसी बातें हैं जो उसे बाकी देशों से अलग बनाती हैं, उनमें से कुछ आज आप जान जाएंगे। सबसे पहले समझिए मौजूदा मामला- 
जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया उनपर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए हैं, जिस भ्रष्टाचार रोधी कमेटी के कहने पर यह कार्रवाई हुई उसका गठन सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने शनिवार यानी 4 नवंबर को ही किया और इसका चेयरमैन क्राउनप्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को बनाया गया।

जानें क्यों सऊदी अरब के सियासी महकमे में मची है उथल-पुथल

माना यह भी गया कि भ्रष्टाचार का मामला सिर्फ बहाना है और असली वजह क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान का सत्ता पर पूरा अधिकार हासिल करने का सोचा समझा और साहसिक तरीका है। हालांकि, दोनों में से कौन सा दावा सही है यह फिलहाल साफ नहीं है। अभी गिरफ्तार किए गए सभी बड़े लोगों को एक शानदार होटल में रखा गया है। 
आगे पढ़ें

कैसे चलता है सऊदी में शासन?

Spotlight

Most Read

Gulf Countries

सऊदी अरब मनोरंजन पर करेगा अरबों डॉलर खर्च

इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री और सऊदी अरब, ये दो चीजें ऐसी हैं जो अब तक बहुत ज्यादा मेल नहीं खाती थीं। लेकिन सऊदी अरब ने ये कहा है कि वो अगले दशक में अपनी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को विकसित करने के लिए 64 अरब डॉलर का निवेश करेगा।

24 फरवरी 2018

Related Videos

पॉपोन के वायरल वीडियो के बाद सामने आया बच्ची और माता-पिता का वीडियो

पॉपोन के वायरल वीडियो और देशभर में हुए बवाल के बाद अब बच्ची और उसके माता-पिता का एक वीडियो सामने आया है जिसमें सभी पॉपोन का समर्थन कर रहे हैं। सुनिए क्या कहा बच्ची और उसके माता-पिता ने।

24 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen