पेरिस जलवायु समझौते में कुछ शर्तों के साथ शामिल होना चाहते हैं ट्रंप

एजेंसी, लंदन Updated Sun, 28 Jan 2018 07:58 PM IST
US President Donald Trump wants to rejoin the paris climate deal with some conditions
 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कुछ शर्तों के साथ पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल होना चाहते हैं। रविवार को प्रसारित अपनी टिप्पणी में राष्ट्रपति ने कहा कि यदि इस संधि में कुछ जरूरी बदलाव कर दिए जाएं, तो अमेरिका इसमें शामिल हो जाएगा।
पिछले साल जून में पेरिस समझौते को अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए ‘बेकार संधि’ बताकर वह इस समझौते से बाहर हो गए थे। इसके बाद ट्रंप को विश्व स्तर पर आलोचना का शिकार होना पड़ा था। अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा द्वारा हस्ताक्षरित इस ऐतिहासिक समझौते पर आलोचनाओं से बेपरवाह ट्रंप ने कहा कि वह इस करार पर हस्ताक्षर करने को तैयार हैं, बशर्ते कि उसमें संशोधन किए जाएं।

शनिवार को प्रसारित लंदन के एक टीवी इंटरव्यू में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यह करार हमारे लिए बहुत बड़ी आपदा साबित होता। उन्होंने मौजूदा संधि को अमेरिका के लिए खौफनाक और अनुचित बताते हुए कहा कि यदि वह इसे एक अच्छा समझौता बनाएं, तो हम उसमें लौटने के लिए हमेशा तैयार हैं। गौरतलब है कि 2015 में पेरिस में व्यापक विचार-विमर्श के बाद इस ऐतिहासिक समझौते को 197 देशों ने अपनी मंजूरी दे दी थी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Europe

ना हो सके घोटाला इसलिए SBI ने उठाया यह कदम, आपका पैसा रहेगा सुरक्षित

इस कदम का मतलब है कि किसी भी घोटाले को अंजाम देना लगभग नामुमकिन हो जाएगा।

26 फरवरी 2018

Related Videos

श्रीदेवी की जिंदगी के आखिरी क्षण, शादी में पति बोनी को किया था HUG

बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी के निधन की खबर ने सबको चौंका दिया। श्रीदेवी का निधन दिल का दौरा पड़ने से हुई है। हम आपको श्रीदेवी का वो आखिरी वीडियो दिखाएंगे जिसमें वो डांस कर रही हैं और साथ ही अपने पति बोनी कपूर को गले लगाए हुए हैं।

25 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen