भारत का जातिवाद ब्रिटेन में भी नहीं छोड़ता साथ

राहुल जोगलेकर Updated Wed, 25 Oct 2017 01:47 PM IST
casteism are not leaving indian hands in UK
जातिवाद - फोटो : BBC
क्या जाति शब्द ब्रिटेन के समानता कानून में शामिल होगा? ब्रिटिश सरकार जाति शब्द पर कई सालों से विचार कर रही है और हाल में सार्वजनिक तौर पर इस शब्द पर चर्चा हो चुकी है। इसकी वजह यह है कि कई संगठनों ने इस बात को माना है कि एशियाई समुदाय में जातिगत भेदभाव है जिसको समाप्त होना चाहिए। हालांकि, कई लोगों का मानना है कि ऐसा कुछ नहीं है।
लता लंदन के पास एक दूसरे शहर में रहती हैं। वह अपनी पहचान ना जाहिर करते हुए अपनी कहानी बीबीसी को बताती हैं। वह जब एक बार शॉपिंग करने गई थीं तो उनके साथ दुर्व्यवहार हुआ था। वह कहती हैं, "एक महिला और उसकी बेटी मुझे जानते थे क्योंकि हम लोग एक शादी में मिले थे। टेस्को में उन्होंने मुझे कार पार्किंग में देखा तो उन्होंने मेरा रास्ता रोका। लेकिन मैंने उन्हें एक्सक्यूज मी कहा। जिसके बाद वह मुझ पर गुस्सा करने लगीं और मुझे भद्दी गालियां देने लगीं। उन्होंने मुझे 'भद्दी चमारी' कहा जिसके बाद मैं और मेरा बेटा बुरी तरह डर गए।"

पढ़ें: 'नॉट इन माइ नेम': धर्म के नाम पर हो रही हत्याओं के खिलाफ प्रदर्शन

पुलिस नहीं कर पाई मदद
लता बताती हैं कि इसके बाद उनके बेटे ने उनसे 'चमारी' का मतलब पूछा तो उन्होंने कहा कि वह लंदन में ऐसा कुछ नहीं लाई थीं और यहां सब भारतीय हैं, लेकिन यह हादसा चौंकाने वाला है। लता को इस हादसे ने चौंका दिया और जब भी वह इस बारे में सोचती हैं तो उनको बुरा लगता है। उन्होंने बताया कि वह पुलिस के पास गई थीं, लेकिन पुलिस उनकी मदद नहीं कर पाई क्योंकि वह नहीं जानते थे कि जाति क्या होती है।

फेडरेशन ऑफ अंबेडकराइट एंड बुद्धिस्ट ऑर्गनाइजेशन ब्रिटेन के संतोष दास कहते हैं, "नए अध्ययन में हमने पाया है कि जाति के आधार पर ऐसे भेदभाव देखने को मिल रहे हैं जो हमने आज तक नहीं सुने थे। एक ऑनलाइन सर्वे में नौ फीसदी लोगों ने बताया कि उन्हें काम में तरक्की नहीं मिलती है जबकि नौ फीसदी लोगों ने कहा कि उनके साथ मौखिक दुर्व्यवहार होता है।" दास ने आगे बताया कि 12 साल से कम उम्र के सात फीसदी लोगों ने बताया कि स्कूल में उन्हें धमकी मिली और 12 साल के बच्चों ने बताया कि एशिया के शिक्षकों ने जाति के बारे में उनसे पूछा था।
आगे पढ़ें

कुछ का मानना नहीं है ऐसी बात

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Europe

पाक को बड़ा झटका, आतंकी फंडिंग करने के खिलाफ बदनाम देशों की 'ग्रे लिस्ट' में नाम शामिल करने का फैसला

एफएटीएफ के इस फैसले के बाद पाक को अब जून में आधिकारिक रूप से इस सूची में शामिल कर दिया जाएगा।

24 फरवरी 2018

Related Videos

तो इस वजह से सलमान खान नहीं कर रहे हैं शादी, खुल गया राज!

सिंगर अंकित तिवारी ने कानपुर में पल्लवी शुक्ला से शादी कर ली और सलमान ने बताया, क्यों नहीं कर रहे शादी समेत बॉलीवुड की 10 बड़ी खबरें।

24 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen