'समली': एक ऐप में सिमटा खबरों का संसार

बीबीसी हिंदी Updated Sun, 04 Nov 2012 12:36 AM IST
17 year old launches bestselling app summly
सत्रह साल के एक ब्रितानी किशोर द्वारा बनाई गई स्मार्टफ़ोन की ऐप अमरीकी बाज़ार में आने के महज़ दो घंटों के अंदर ही ऐपल की दस चुनिंदा ऐप में से एक हो गई।

लंदन में रहने वाले 17-वर्षीय निक डी' एलोइसियो ने स्मार्टफोन पर इस्तेमाल होने वाली एक ऐसी ऐप बनाई है जो इंटरनेट पर मौजूद ख़बरों का सारांश देती है। 'समली' नाम की इस ऐप को बनाने के लिए अलोइसियो को निवेशकों से दस लाख डॉलर से ज़्यादा की फ़डिंग मिली। इंटरनेट पर मौजूद ख़बरों का सारांश देने वाली ये एक फ्री-टू-डाउनलोड ऐप है। सारांश पढ़ने के बाद उपभोक्ता जिस भी ख़बर को विस्तार से पढ़ना चाहते हैं वो उस पर स्वाइप कर सकते हैं।

इस ऐप को बनाने के लिए निक ने स्कूल से कुछ समय तक छुट्टी ली। उन्होंने बीबीसी को बताया, "हमने इस इंटरफ़ेस को बनाने के लिए बहुत मेहनत की और ये आईफ़ोन पर मौजूद किसी भी इंटरफ़ेस से बिल्कुल अलग है। ये हर मिनट में हज़ारों लेखों का सार तैयार करता है।"

बड़े सपने
निक के ऐप के मशहूर समर्थकों में लेखक स्टीफ़न फ्राए, टेक सिटी कंपनी की सीईओ जोआना शील्ड्स और न्यूज़कॉर्प के मालिक रुपर्ट मरडॉक शामिल हैं। हालांकि कुछ शुरुआती समीक्षाओं में लोगों ने समली को "भ्रामक या उलझाने वाला" भी बताया है। इसके बावजूद उपभोक्ताओं ने इस्तेमाल के बाद ऐप को पांच मे से चार स्टार दिए हैं।

गुरुवार को अपना 17वां जन्मदिन मनाने वाले निक की आंखों में 'समली' बनाने वाली अपनी कंपनी के लिए बड़े-बड़े सपने हैं। वे कहते हैं, "मैं कंपनी का अच्छा भविष्य देखता हूं। आगे चलकर हमारा ऐप मोबाइल पर ख़बरें पढ़ना का प्रारुप बन सकता है। लोग मोबाइल पर हज़ार शब्द लंबे लेख नहीं पढ़ते, उन्हें छोटे लेख चाहिए।''

निक ये भी चाहते हैं कि लोग जिन समाचारों को पूरा पढ़ना चाहते हैं, भविष्य में वो उनके लिए छोटा-सा भुगतान भी करें। वे अब अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर विश्वविद्यालय जाना चाहते हैं। लेकिन साथ ही निक अपनी कंपनी से भी जुड़े रहना चाहते हैं। निक कहते हैं, "मैं पूरी कोशिश करूंगा कि कंपनी में रहूं। मैं इसका संस्थापक हूं, ये मेरा विज़न है और मैं इसे कामयाब होता देखना चाहता हूं।"

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Europe

ब्रिटिश सांसदों ने दी ब्रेग्जिट बिल को मंजूरी

ब्रिटिश सांसदों ने हफ्तों तक चली बहस के बाद ऐतिहासिक ब्रेग्जिट बिल को मंजूरी दे दी है, लेकिन बिल का ऊपरी चैंबर में पास होना बाकी है।

18 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper