बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

Jeff Bezos: जेफ बेजोस ने किया अमेजन के सीईओ पद छोड़ने का एलान, एंडी जेसी को मिलेगी जिम्मेदारी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन Published by: Tanuja Yadav Updated Wed, 03 Feb 2021 08:34 AM IST
विज्ञापन
अमेजन सीईओ जेफ बेजोस (फाइल फोटो)
अमेजन सीईओ जेफ बेजोस (फाइल फोटो) - फोटो : PTI
ख़बर सुनें
अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से हटने का एलान कर दिया है। ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में अपना परचम लहराने वाली अमेजन के सीईओ के तौर पर कार्यरत जेफ बेजोस इस साल के आखिरी तक अपना पद छोड़ देंगे। जेफ बेजोस की जगह पर अमेजन वेब सर्विसेज के चीफ एंडी जेसी को इस पद की जिम्मेदारी दी जाएगी।
विज्ञापन


अमेजन में हिस्सेदारी के आधार पर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस ने कहा कि वो इस साल की तीसरी तिमाही में अपना पद छोड़ देंगे और इसके बदले अमेजन वेब सर्विसेज के चीफ एंडी जेसी को सीईओ का पद दिया जाएगा। यह खबर उस समय आई, जब अमेजन के मुनाफे में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है।


ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि कोरोना काल में लोगों ने सबसे ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी की है। अमेजन के कर्मचारियों को लिखी एक चिट्ठी में जेफ बेजोस ने कहा कि वह महत्वपूर्ण अमेजन पहलों में लगे रहेंगे, लेकिन अब वह अपने परोपकारी पहलों जैसे अपने वन डे फंड और बेजोस अर्थ फंड के अलावा अंतरिक्ष अन्वेषण और पत्रकारिता समेत अन्य व्यावसायिक उपक्रमों पर ध्यान देंगे। 

जेफ बेजोस की उम्र 57 साल है और अपने गैराज से उन्होंने अमेजन की शुरुआत की थी। इसके बाद इसे एक उद्यम का रूप दिया, जो बाद में ऑनलाइन रिटेल पर हावी हुआ। इसमें स्ट्रीमिंग म्यूजिक और टेलीविजन, किराये का सामान, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बहुत कुछ है।






जेफ बेजोस की जगह सीईओ बनने वाली एंडी जेसी ने 1997 में अमेजन बतौर मार्केटिंग मैनेजर ज्वाइन किया और 2003 में कंपनी के क्लाउड सर्विसेज डिवीजन एडब्ल्यूएच की स्थापना की। जेफ बेजोस ने कहा कि एंडी को कंपनी में हर कोई जानता है और वह अमेजन में काफी समय से काम कर रहे हैं, वह बेहतरीन लीडर होंगे और मुझे भरोसा है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us