Hindi News ›   World ›   Covid19 World Updates Six new cases recorded in wuhan 11000 confirmed cases in russia in 24 hours

कोरोना मुक्त वुहान में छह नए केस, 17 संक्रमित मिलने पर शुलान में प्रतिबंध

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Published by: Rajeev Rai Updated Tue, 12 May 2020 04:05 AM IST
कोरोनावायरस से बचाव का उपाय करते स्वास्थ्यकर्मी
कोरोनावायरस से बचाव का उपाय करते स्वास्थ्यकर्मी - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस के एक बार फिर वापसी के स्पष्ट संकेत मिले हैं। कोरोना मुक्त हो चुके वुहान में 35 दिन बाद 6 नए मामले सामने आने के बाद एक स्थानीय अधिकारी को हटा दिया गया। दूसरी ओर रूस और उत्तर कोरिया से सटे जिलिन प्रांत के शुलान शहर में 17 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद चीन सरकार ने इस शहर में यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। यह जानकारी कोरोना के क्लस्टर की रिपोर्ट सामने आने के बाद मिली है। चीन में कुल संक्रमितों की संख्या 82,918 हो गई है।

विज्ञापन


‘द गार्जियन’ के मुताबिक शुलान के सभी मामले एक लॉन्ड्री से जुड़ हैं जिसे एक 45 वर्षीय महिला चला रही थी। संक्रमित मिले सभी लोग यहीं से कपड़े धुलवा रहे थे। इस महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है, उसके जरिये उसके पति, बहन और परिवार के कुछ अन्य सदस्यों को भी संक्रमण हो गया है। इस नए क्लस्टर के सामने आने के बाद शहर के सभी सार्वजनिक स्थलों को तुरंत बंद करा दिया गया है। चेंजिंग वर्किंग कमेटी के सचिव और सदस्य झांग युक्सिन को सैनमीन रेजिडेंसियल कम्युनिटी में मामले सामने आने के बाद पद से हटा दिया गया है। झांग पर आरोप है कि उन्होंने रिहायशी क्षेत्र में बेहतर प्रबंधन नहीं किया जिसके कारण दोबारा मामने सामने आए हैं। शहर को हाई रिस्क जोन घोषित कर दिया गया है। उधर, वुहान में 6 मामले असिम्टोमैटिक बताए गए हैं जिनमें लक्षण पता नहीं चलते हैं। एक माह पूर्व ही यहां से लॉकडाउन हटाया गया था। अब दोबारा शहर में स्वास्थ्य विभाग की सतर्कता बढ़ा दी गई है। 

कई देशों के लॉकडाउन में ढील, रूस में 24 घंटे में 11 हजार से ज्यादा केस
यूरोप के अधिकांश देशों में जोखिम के बीच लॉकडाउन से छूट मिलना शुरू हो गया है। हालांकि, इस ढील को लेकर लोग सहमे हुए हैं। फ्रांस-नीदरलैंड-स्विटजरलैंड में प्राइमरी स्कूल खुलने लगे हैं, बेल्जियम में कारोबार शुरू हो गया है, स्पेन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दुकानें खुल रही हैं। जबकि जर्मनी, ऑस्ट्रिया व इटली ने भी प्रतिबंध कम कर दिए हैं। नमार्क में सोमवार से शॉपिंग सेंटर खोल दिए गए हैं। जबकि पोलैंड में इस सप्ताह से होटल और रेस्तरां भी खुलने लगेंगे। कई देशों में लाइब्रेरी, हेयर सैलून, संग्रहालयों को खोलने की छूट भी दे दी गई है। वहीं, रूस में 24 घंटे में ही संक्रमण के 11,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। 

तीन माह बाद दोबारा खोला गया शंघाई डिज्नीलैंड
कोरोना के कारण तीन महीने से बंद शंघाई डिज्नीलैंड पार्क को सोमवार से लोगों को लिए दोबारा खोल दिया गया है। यहां वॉल्ट डिज्नी ने विजिटरों और कर्मचारियों के लिए सामाजिक दूरी, मास्क और तापमान जांच समेत कई उपाय किए हैं। चीनी सरकार द्वारा अनुरोध किया गया है कि पार्क में फिलहाल विजिटरों की संख्या 24,000 लोगों से नीचे या दैनिक क्षमता के 30 फीसदी के स्तर पर रखना है।

बांग्लादेश में सड़कें जाम
ढाका में लॉकडाउन में ढील के दूसरे दिन सोमवार को सड़कों पर बड़ी संख्या में वाहन नजर आए। बाजारों में लोगों की जबरदस्त भीड़ देखी गई। कारें, ट्रक और ऑटो रिक्शा सड़कों पर किसी आम दिन से भी ज्यादा नजर आए। 

कुवैत: भारतीय डॉक्टर की मौत
कुवैत में कोरोना से भारत के एक दंत चिकित्सक डॉक्टर वासुदेव राव (54) की मौत हो गई है। वह देश के ऐसे दूसरे स्वास्थ्यकर्मी हैं जिनकी मौत कोविड-19 से हुई है। मौत शनिवार को जाबेर अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई। 

नेपाल: संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 120
नेपाल में कोरोना वायरस के दस नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 120 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। नेपाल उन राष्ट्रों में शामिल है जहां कोविड-19 के न्यूनतम मामले सामने आए हैं और इस बीमारी से एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है।  

अमेरिका: व्हाइट हाउस अधिकारी डरे, काम करने से कतरा रहे 
अमेरिका एक तरफ घरों में रह रहे लोगों को बाहर निकालकर बाजार खोलने की तैयारी में है वहीं व्हाइट हाउस के दो अधिकारियों के संक्रमित होने से इसके कर्मचारियों में दहशत है। लोग यहां काम पर आने से डर रहे हैं। व्हाइट हाउस में जिन अधिकारियों के चलते अन्य कर्मचारियों में डर है उनमें से एक राष्ट्रपति ट्रंप की बेटी की निजी सहायक और दूसरी उपराष्ट्रपति माइक पेंस की प्रेस सचिव कैटी मिलर हैं। इन दोनों के संपर्क में कई दूसरे अधिकारी भी आए हैं। वहीं सहायक के पॉजिटिव मिलने पर उपराष्ट्रपति माइक पेंस एकांतवास में चले गए हैं। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00