'My Result Plus
'My Result Plus

चीन बार-बार ये 'झूठ' क्यों बोलता है?

बीबीसी हिंदी Updated Wed, 04 Apr 2018 06:23 PM IST
China bullet train
China bullet train
ख़बर सुनें
दावा: चीन ने हाई-स्पीड रेल, मोबाइल पेमेंट, ई-कॉमर्स और बाइक शेयरिंग का आविष्कार किया।
रियलिटी चेक वर्डिक्ट (सच्चाई): चीन ने इनमें से किसी टेक्नॉलजी का आविष्कार नहीं किया। हां, ये जरूर है कि चीन ने इनका भरपूर इस्तेमाल किया और इन्हें दुनिया के हिस्सों तक इन्हें पहुंचाने में मदद की।

दरअसल चीन की सरकारी मीडिया में मई, 2017 से ये दावा बार-बार किया जाने लगा कि उनके देश ने इन चार क्रांतिकारी तकनीकों को जन्म दिया।

हाल ही में पोनी मा ने चीन की नेशनल पीपल्स कांग्रेस (एनपीसी) में इस दावे को एक बार फिर दोहराया। पोनी मा चीन के मशहूर इंटरनेट कंपनी टेन्सेंट के चीफ एक्जिक्यूटिव हैं। हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक वो चीन के सबसे अमीर शख्स भी हैं।

उन्होंने एनपीसी में पत्रकारों से कहा, "हमारे पास एक नई उपलब्धि है- न्यू फोर ग्रेट इन्वेंशन्स इन चाइना। हमने दुनिया को हाई-स्पीड रेलवे, ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल पेमेंट और शेयरिंग बाइक्स दीं।"

लेकिन सच तो ये है कि इन तकनीकों का जन्म चीन में नहीं हुआ। ये कई दशकों पहले ही दुनिया में आ चुकी थीं।

ये दावा आया कहां से?

ऐसा लगता है कि इन गलत दावों की शुरुआत मई, 2017 में बीजिंग फॉरेन स्टडीज यूनिवर्सिटी के सर्वे से हुई। इस सर्वे में 20 देशों के युवाओं से पूछा गया था कि वो कौन सी तकनीकें हैं जो वो चीन से वापस अपने देश में लाना चाहेंगे।

सर्वे के जवाब में हाई स्पीड रेल, मोबाइल पेमेंट, बाइक शेयरिंग और ई-कॉमर्स टॉप पर थे। बस इसके बाद से ही चीनी मीडिया और अधिकारी इन्हें आधुनिक वक्त के 'चार नए अहम आविष्कार' कहकर प्रचारित करने लगे।
आगे पढ़ें

तो इन चार तकनीकों का आविष्कार कहां हुआ?

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

China

चीन में पाक पर सुषमा की दो टूक, आतंकियों को पनाह देने वाले देश को पहचाने दुनिया

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन SCO समिट में हिस्सा लेने के लिए बीजिंग में हैं।

24 अप्रैल 2018

Related Videos

फिल्म इंडस्ट्री रेप करके लड़की को छोड़ती नहीं रोजी रोटी देती है: सरोज खान

बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने कास्टिंग काउच को लेकर ऐसा बयान दिया है जिसपर विवाद शुरू हो गया है। सरोज खान का कहना है कि ये लड़की की मर्जी से होती है।

24 अप्रैल 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen