राष्ट्रपति पद संभालते ही चीनी सेना से बोले शी-जिनपिंग, युद्ध के ‌लिए रहें तैयार

amarujala.com- Presented By: पूजा मेहरोत्रा Updated Fri, 27 Oct 2017 09:01 PM IST
Chinese President Xi Jinping started his 2nd term ordering military by focussing  how to win wars
Xi jinping
चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग ने अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करते ही देश की 2.3 मिलियन सेना को और मजबूत बनाने और युद्धों में किस तरह से जीत हासिल की जाए के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करने का आदेश दिया है।  गुरुवार को सत्ता पर दुबारा काबिज होने के साथ ही शी ने सेना के टॉप अधिकारियों से बातचीत की। चीन में आर्मी को सत्ता का आधार और  पावर बेस माना जाता है। 

शी शक्तिशाली सेंट्रल मिलिट्री कमीशन और चीन मिलिट्री के मुखिया है जो एकमात्र आम नागरिक थे। इस मीटिंग में आर्मी के शीर्ष के अधिकारी मौजूद थे। सीएमसी ने बुधवार को नई लाइन-अप में 7 लोगों के सद्स्यों को शामिल किया गया है इससे पहले इसमें 11 सदस्य होते थे।  

इससे पहले की रिपोर्टों में कहा गया थी की शी ने अपने पिछले कार्यकाल में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार विरोधी अभियान भी चलाया था जिसमें दस लाख से अधिक अधिकारियों को सजा भी दी गई थी। वे तब पार्टी की सात सदस्यीय समीति को पांच में बदलना चाहते थे। शी के इसी विरोध में ऐसा माना जा रहा है कि शी के विरोध में कई आर्मी के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद नहीं थे।

पढ़ें:  दोबारा ताजपोशी से पहले शी जिनपिंग ने सेना पर अपनी पकड़ की मजबूत

उल्लेखनीय है कि शी जिनपिंग ने कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस सम्मेलन से कुछ दिन पहले पीएलए के शीर्ष नेतृत्व में फेरबदल किया था और सत्ताधारी पार्टी के कांग्रेस से ठीक पहले दुनिया की सबसे बड़ी सेना में अपनी ताकत को और बढ़ाते हुए शी ने उसमें नए जनरलों की नियुक्ति की थी।
 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

China

दोकलम में सड़क और हेलीपैड बनाने को चीन ने ठहराया जायज, कहा- ये हमारा इलाका

चीन ने स्वीकार किया है कि वह दोकलम में विवादित क्षेत्र के पास सड़क और सैन्य कॉम्प्लेक्स सहित बड़े पैमाने पर अन्य बुनियादी सुविधाओं का विकास कर रहा है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

रविवार के दिन मौज-मस्ती के बीच इन चीजों से रहें दूर

जानना चाहते हैं कि रविवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र, दिन के किस पहर में करने हैं शुभ काम और कितने बजे होगा सोमवार का सूर्योदय? देखिए, पंचांग गुरुवार 21 जनवरी 2018।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper