चीन-पाकिस्तान का रिश्ता होने लगा है असुरक्षित, आर्थिक कॉरिडोर में दिख रही हैं दूरियां

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 13 Jan 2018 11:27 AM IST
China-Pakistan relationship gets insecure by CPEC- Economic corridor
चीन, पाकिस्तान, सीपीईसी
सीपीईसी यानी चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (CPEC) पिछले लंबे वक्त से इस विवाद में घूम रहा है कि पाकिस्तान और चीन के बीच यहां तनाव देखने को मिल रहा है। अपने विकास के लिए चीन का हाथ पकड़े पाकिस्तान को इस कॉरिडोर से भले ही कई फयदे हों लेकिन दोनों देशों के रिश्ते आजकल इस कड़ी पर बेदम ही दिखाई पड़ रहे हैं। 

कई नीतियों के परिप्रेक्ष में चीन पाकिस्तान से समहत नहीं है। आर्थिक तौर से इस कॉरिडोर पर दोनों देशों के मतभेद लंबे समय से सामने आ रहे हैं और इसकी वजह बन रही है सुरक्षा। चीन को भी अब कहीं ना कहीं पाकिस्तान का साथ देना भारी पड़ रहा है! तो पाकिस्तान की अकड़ भी सीपीईसी के बढ़ते मतभेदों से कम पड़ गई है। 

दीअमेर-भाषा डैम के लिए सीपीईसी से 14 बिलियन यूएस डॉलर नकार कर पाकिस्तान ने चीन तक को चोट पहुंचाया। इन्हीं सबूतों के बल पर उमैर जमाल नाम के एक शख्स ने भी इसका जिक्र किया है। जीवन रक्षक प्रस्तावों, सुरक्षा और आर्थिक विषयों पर भी दोनों देश लंबे समय से एक दूसरे को ना-नुकुर कहते आ रहे हैं। पाकिस्तान-चीन में ऐसी ही बढ़ती दूरियां बता रही हैं कि विकास के मामले पर एक-दूसरे के साथ आए इन देशों को असल हकीकत का अंदाजा होने लगा है। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

China

SCS में वियतनाम ने किया भारत का स्वागत, चीन बोला- ये बर्दाश्त के बाहर

दक्षिण चीन सागर (एससीएस) में भारत का दखल चीन को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं है।

12 जनवरी 2018

Related Videos

सोशल मीडिया ने पहले ही खोल दिया था राज, 'भाभीजी' ही बनेंगी बॉस

बिग बॉस के 11वें सीजन की विजेता शिल्पा शिंदे बन चुकी हैं पर उनके विजेता बनने की खबरें पहले ही सामने आ गई थी। शो में हुई लाइव वोटिंग के पहले ही शिल्पा का नाम ट्रेंड करने लगा था।

15 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper