युद्ध से नहीं डरता चीन, भारत उलझा तो कभी भी कार्रवाई कर सकता है बीजिंग: चीनी मीडिया

amarujala.com- Presented by: अभिषेक मिश्रा Updated Tue, 18 Jul 2017 10:14 AM IST
china dose not fear war, india may ready for face the consequence says chinese media
भारत-चीन सीमा पर चल रहा डोकलाम विवाद दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। चीनी मीडिया आए दिन भारत को युद्ध की धमकी दे रही है। मंगलवार को चीनी मीडिया ने एक बार फिर नई दिल्ली के खिलाफ जहर उगला। चीनी अखबार में छपे एक लेख में कहा गया कि बीजिंग युद्ध से नहीं डरता। साथ ही चीनी मीडिया ने यह भी कहा कि अगर भारत और चीन के बीच युद्ध होता है तो भारत को एक गंभीर परिणाम के तैयार रहना होगा।
अपने उग्र लेखों के लिए चीन में प्रसिद्ध अखबार हॉकिश ग्लोबल टाइम्स ने भारत पर आरोप लगाया है कि वह 1962 के बाद से बार-बार विवाद खड़ा कर रहा है। जिसमें से सबसे ताजा मामला भारत चीन भूटान सीमा पर नई दिल्ली का रूख है। अखबार में कहा गया है कि चीन को युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए और कभी भी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर कार्रवाई कर देनी चाहिए। अगर भारत चीन के साथ उलझता है तो उसे इसके परिणाम के लिए तैयार रहना होगा। 

इसके साथ ही लेख में चीनी सरकार को सलाह दी गई कि वह डोकलाम क्षेत्र पर और सैनिक भेजे, साथ ही रोड निर्माण का कार्य जारी रखे। गौरतलब है कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब चीनी मीडिया ने भारत को धमकी दी है। इससे पहले भी चीनी मीडिया ने डोकलाम क्षेत्र पर चल रहे विवाद के कार्य भारत को कड़ा सबक सीखाने की बात कही थी। 

उल्लेखनीय है कि बीजिंग, भारत-चीन-भूटान सीमा के पास डोकलाम क्षेत्र में रोड निर्माण कर रहा है। भारत ने चीन के इस निर्माण का कड़ा विरोध किया। इस क्षेत्र पर चीन और भूटान दोनों अपना दावा करते हैं। भारत ने विरोध के पीछे चीन की मंशा को कारण बताया जा रहा है। चीन हमेशा के भारत के कई इलाकों पर अपना दावा बताता आया है। ऐसे में डोकलाम में रोड निर्माण भारत के लिए मुसीबत खड़ा कर सकता है। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

China

चीनी शोधकर्ता: पाकिस्तान और चीन के रिश्तों में कड़वाहट पैदा करना चाहता है भारत

चीनी शोधकर्ता का कहना है कि भारत चीन और पाकिस्तान के रिश्तो में कड़वाहट पैदा करना चाहता है।

22 फरवरी 2018

Related Videos

देसी होकर भी विदेशी हैं ये कलाकार

बॉलीवुड में धमाल मचाने वाली कुछ एक्टर्स ऐसे हैं जो विदेशी हैं। जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। शायद हो सकता है इस लिस्ट में आपके फेवरट एक्टर भी हो जिसे आप सोच रहे हैं कि वह भारत में जन्मे और पले-बढ़े हैं।

22 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen