प्रेमिका के कारण सीआईए प्रमुख का इस्तीफ़ा

Vikrant Chaturvedi Updated Sat, 10 Nov 2012 09:43 AM IST
 CIA chief resign becouse of extramarital affair
सीआईए के निदेशक डेविड पैट्रियस ने विवाहेतर संबंध स्वीकार करते हुए पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की प्रमुख खुफिया एजेंसी के प्रमुख के रूप में उनका ऐसा व्यवहार अस्वीकार्य है। डेविड पैट्रियस पहले इराक और फिर अफगानिस्तान में अंतरराष्ट्रीय सेनाओं की कमान संभालने के बाद 2011 में सीआईए के प्रमुख बने थे। अमेरिका पर 11 सितंबर 2001 के हमले के बाद पैट्रियस अमेरिका के सबसे शक्तिशाली सैन्य अधिकारी थे और इराक तथा अफगानिस्तान में चरमपंथ के खिलाफ उठाए गए क़दमों के लिए उनके काम की काफी़ सराहना की गई थी।

'महान देशभक्त'
सीआईए प्रमुख पैट्रियस का इस्तीफा़ बराक ओबामा के दोबारा अमरीकी राष्ट्रपति चुने जाने के ठीक तीन दिन बाद आया है।
अपने इस्तीफ़े की घोषणा करते हुए पूर्व अमरीकी जनरल के चेहरे पर गंभीर पश्चाताप के भाव थे। अपने एक बयान में पैट्रियस ने कहा," अपने 37 साल के वैवाहिक जीवन के बाद मैंने विवाहेतर संबंध क़ायम कर एक बहुत ही ग़लत क़दम उठाया है। मेरा ऐसा व्यवहार एक पति और एक ऐसे संस्थान के मुखिया के नाते अस्वीकार्य है। राष्ट्रपति ने मेरा इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया है।"

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने बयान में कहा कि डेविड पैट्रियस ने सीआईए प्रमुख के रूप में और सैन्य सेवा में कई दशकों तक अमेरिका को अपनी असाधारण सेवा प्रदान की है। बराक ओबामा ने कहा," किसी भी मानदंड से डेविड पैट्रियस ने अपनी आजीवन सेवा द्वारा अमेरिका को ज्यादा सुरक्षित और मज़बूत बनाया है।" पैट्रियस के इस्तीफे के बाद सीआईए के उपनिदेशक माइकल मोरेल को एजेंसी का कार्यकारी प्रमुख बनाया गया है। बाद में राष्ट्रपति बराक ओबामा सीआईए के नए निदेशक के नाम का एलान करेंगे जिस पर सीनेट की मुहर लगने की ज़रूरत होगी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

America

ट्रंप का गुस्सा पड़ा ठंडा, पाक को झूठा और धोखेबाज कहने के बाद मांगी ये मदद

अमेरिका ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब ऐसी रिपोर्ट सामने आ रही हैं कि इस्लामाबाद ने अमेरिका के साथ सैन्य एवं खुफिया सहयोग रोक दिया है। 

10 जनवरी 2018

Related Videos

सोशल मीडिया ने पहले ही खोल दिया था राज, 'भाभीजी' ही बनेंगी बॉस

बिग बॉस के 11वें सीजन की विजेता शिल्पा शिंदे बन चुकी हैं पर उनके विजेता बनने की खबरें पहले ही सामने आ गई थी। शो में हुई लाइव वोटिंग के पहले ही शिल्पा का नाम ट्रेंड करने लगा था।

15 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper