IS सरगना बगदादी हवाई हमले में हुआ था घायल, CNN ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से दी जानकारी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन Updated Tue, 13 Feb 2018 12:34 AM IST
Abu bakr al baghdadi was wounded in north syria, cnn according to US officials
बगदादी, आईएसआईएस - फोटो : SELF
आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सरगना अबु बकर अल बगदादी पिछले साल मई में एक हवाई हमले में घायल हो गया था। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इसके चलते उसे पांच महीने तक आतंकी गुट पर अपना नियंत्रण छोड़ना पड़ा था। सीएनएन ने कई अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया कि मिसाइल हमले के वक्त दुनिया का सबसे मोस्ट वांटेड आतंकी सीरिया में रक्का के पास मौजूद था। 
पिछले साल मई में सीरिया के रक्का के पास था मौजूद

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का यह आकलन उत्तरी सीरिया में आईएस कैदियों और शरणार्थियों की रिपोर्ट पर आधारित है। ये रिपोर्ट हवाई हमले के कई महीनों बाद सामने आई हैं। हालांकि बगदादी की चोटें जानलेवा नहीं थी लेकिन वह गुट के रोजाना के ऑपरेशनों की निगरानी रखने के काबिल नहीं था।

इसी समय आईएस ने इराक के मोसुल शहर पर अपना कब्जा गंवा दिया और संगठन की राजधानी कहे जाने वाले रक्का को अमेरिकी समर्थक सेनाओं ने घेर लिया था। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमले का निशाना बगदादी था या फिर हमले की चपेट में आ गया। इससे पहले भी कई बार बगदादी के मारे जाने या घायल होने की खबरें आती रही हैं लेकिन इनकी कभी पुष्टि नहीं हो सकी। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

America

पाकिस्तान पर नरम पड़ा अमेरिका, मदद के लिए दिये 33.6 करोड़ डॉलर

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 4 लाख करोड़ डॉलर का सालाना बजट पेश किया है।अमेरिका ने पाक की मदद के लिए 33.6 करोड़ डॉलर (करीब 2160 करोड़ रुपये) का प्रस्ताव रखा है।

13 फरवरी 2018

Related Videos

दिल्ली के शिवाजी कॉलेज में शाहिद माल्या की LIVE परफॉर्मेंस

बॉलीवुड के ब्लॉकबस्टर गानों ‘इक कुड़ी’, ‘रब्बा मैं तो मर गया ओए’ और ‘कुक्कड़’ से दिल्ली के शिवाजी कॉलेज की शाम रंगीन हो गई जब इन्हें खुद गाया शाहिद माल्या ने।

18 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen