कैलाश मानसरोवर की अलौकिक शक्तियों का रहस्य

7.8K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Mon, 11 Jun 2018 09:32 PM IST

कैलाश मानसरोवर, भगवान भोलेशंकर का धाम, जिसे पुराणों में पृथ्वी का केंद्र भी बताया जाता है। कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने वाले श्रद्धालु खुद को भाग्यशाली मानते हैं क्योंकि वहां कई ऐसी चीजें दिखती हैं जिसका जवाब विज्ञान के पास भी नहीं है। हमारी इस खास पेशकश में देखिए क्या है कैलाश मानसरोवर की अलौकिक शक्तियों का रहस्य।
 

richest temple in India 1:37

देश के सबसे अमीर मंदिरों की संपत्ति जानकर हैरान रह जाएंगे आप

12.2K Views
कन्वर्जेंस डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 24 May 2018 05:48 PM IST

भक्त अपनी श्रद्धा और भक्ति के लिए मंदिरों में लाखों का दान करते हैं, और इसी दान के बलबूते भारत के सैकडों मंदिर अमीर मंदिरों की लिस्ट में शामिल हैं। आज हम आपको उन 5 मंदिरों के बारे में बताएंगे जिनकी संपत्ति के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी। 
 

आध्यात्म 3:17

तीन साल बाद आया है ये महायोग, इन उपायों को अपनाकर उठाएं लाभ

9.7K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Thu, 17 May 2018 10:35 PM IST

इस बार ज्येष्ठ का महीना खास होने वाला है क्योंकि इस बार जो योग बन रहे हैं वो तीन साल में एक बार आते हैं। हमारी इस खास रिपोर्ट में देखिए ऐसे में कौन-कौन से उपाए अपनाएं जिससे आपको उत्तम लाभ मिलेंगे।
 

burger 2:33

एक मंदिर में प्रसाद के तौर पर मिलता है बर्गर-सैंडविच, देखिए क्या है वजह

4.7K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Tue, 15 May 2018 06:26 AM IST

मंदिरों में अकसर प्रसाद के तौर पर मीठी चीज जैसे लड्डू-हलवा दिया जाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे जहां प्रसाद में बर्गर और सैंडविच दिया जाता है। देखिए कहां है ये मंदिर और क्या है ऐसे प्रसाद की वजह।
 

शनिदेव 2:05

मंगलवार को शनि देव का बर्थ-डे है, इन कामों से करिए खुश

4.5K Views
वीडियो डेस्क, नई दिल्ली Updated Mon, 14 May 2018 05:05 AM IST

15 मई मंगलवार को शनि जयंती है। ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या को भगवान शनि देव का जन्म हुआ था। अगर आप के ऊपर भी शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या है तो इस 15 मई को कुछ आसान उपाय करके आप शनि देव को प्रसन्न कर सकते हैं।

वाराणसी 1:29

अब 'गंगा मैया' का जीवन बचाने के लिए काशीवाले कर रहे ये जतन

8.9K Views
वीडियो डेस्क, वाराणसी Updated Fri, 11 May 2018 11:41 PM IST

पवित्र नदी गंगा का जीवन बचाए रखने के लिए काशीवासियों ने ‘गंगा जनजागरण यात्रा’ निकाली। ये यात्रा गंगा के तटीय जिलों से होती हुई 18 मई को संगम नगरी प्रयाग में समाप्त होगी।

kanpur 3:03

भगवान को न लगे गर्मी इसलिए भक्तों ने किया ये खास इंतेजाम

4.1K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Mon, 07 May 2018 11:35 PM IST

परमात्मा प्रकृति के रचैयता हैं, श्रष्टि के निर्माता हैं लेकिन भक्त ईश्वर को खुश करने के लिए क्या नहीं करते। कहीं मंहगे आभूषण चढ़ाते हैं तो कहीं भारी कैश। अब कानपुर और नागपुर में भक्तों ने गणेश भगवान की मूर्ति के सामने एसी लगा दिया है ताकि उनको गर्मी न लगे। 

अमरनाथ 0:29

VIDEO: अमर उजाला टीवी पर सबसे पहले करिए बाबा बर्फानी के दर्शन

8.2K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Sat, 05 May 2018 12:57 AM IST

जुलाई के महीने में अमरनाथ यात्रा की शुरआत के बाद बाबा के भक्त उनके दर्शन कर पाएंगे। लेकिन अमर उजाला टीवी पर पट खुलने से पहले ही करिए बाबा बर्फानी के दर्शन।
 

केदारनाथ 3:34

बाबा केदार के दर्शन से पहले जानिए केदारनाथ धाम के रहस्य

9.3K Views
वैभव कुमार, अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Wed, 02 May 2018 08:00 AM IST

केदारनाथ मंदिर के कपाट खुल गए हैं। भारी मात्रा में श्रद्धालू बाबा के दर्शन के लिए केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। लेकिन केदारनाथ धाम के बारे में कई ऐसे रहस्य हैं जो आप नहीं जानते हैं। अमर उजाला टीवी की इस खास रिपोर्ट में देखिए बाबा केदार के रहस्य।

बदरीनाथ 3:21

भगवान बदरीनाथ के खुले कपाट, करें पालकी के दिव्य दर्शन

5.5K Views
विकास सनवाल, अमर उजाला टीवी/ चमोली Updated Tue, 01 May 2018 01:01 AM IST

सोमवार से भगवान बदरीनाथ के कपाट भक्तों के लिए खुल जाएंगे। रविवार को भगवान कुबेर की अगवानी में पांडुकेश्वर डोली बदरीनाथ पहुंची। भगवान की डोली के स्वागत के लिए सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु वहां मौजूद थे।

pilgrims 0:58

पाकिस्तान से भारत लौटे सिख श्रद्धालु, लेकिन नहीं आई किरण बाला

5.5K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला टीवी/ अटारी Updated Sat, 21 Apr 2018 06:57 PM IST

बैसाखी के मौके पर खालसा सिरजना दिवस मनाने के लिए पाकिस्तान गए सिख श्रद्धालुओं का जत्था भारत लौट आया। 708 सदस्य वाला सिख श्रद्धालुओं का पूरा जत्था ट्रेन से अटारी पहुंचा लेकिन होशियारपुर के गढ़शंकर की किरण बाला वापस नहीं आई। दरअसल, किरण बाला ने लाहौर में धर्म बदलकर एक मुस्लिम युवक से निकाह कर लिया था। फिलहाल उनके वापस भारत आने के बारे में कोई खबर नहीं है।

spiritual 0:26

अक्षय तृतीया के दिन जरूर करें ये काम, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

11.7K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Wed, 18 Apr 2018 11:29 AM IST

18 अप्रैल 2018 को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा। ये पर्व बैसाख महीने में शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है। ऐसी मानयताएं हैं कि इसी दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। इस दिन को हिंदू पंचांग में सबसे शुभ भी माना जाता है। ऐसी ही कई और भी मान्यताएं हैं लेकिन हम उनके बारे में बात नहीं करेंगे। इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि अक्षय तृतीया के दिन कैसे पूजा करें, किस समय पूजा करें और किन-किन बातों का ध्यान रखें?

गुरू नानक 3:01

15 अप्रैल 1469 को जन्मा था ये देवता, पूरी दुनिया को दिखाई शांति की राह

4.2K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Sat, 14 Apr 2018 11:22 PM IST

15 अप्रैल 1469, ये वो दिन है जब दुनिया में एक देवदूत ने अवतार लिया। हम बात कर रहे हैं सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव जी महाराज की। गुरुनानक देव जी का जन्म पंजाब के तलवंडी में एक किसान के घर हुआ। देखिए ये रिपोर्ट।

चेन्नई 3:03

भारतीय मुद्रा से मंदिर को सजा तमिलनाडु मना रहा नया साल, तस्वीर देख हो जाएंगे हैरान

3.2K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Sat, 14 Apr 2018 08:04 PM IST

तमिलनाडु में मनाए जाने वाले एक त्यौहार की तस्वीर आपको दिखाते हैं जिसमें लोग एक दूसरे को उपहार बांटते और मंदिर जाकर नव वर्ष के मंगलमय रहने की प्रार्थना करते हैं। लेकिन इस मौके पर एक परंपरा को भी तमिल लोग निभाते आ रहे हैं। इसी परंपरा को निभाया जा रहा है चेन्नई के एक खास मंदिर में, जहां खास तरीके से मंदिर को सजाया गया है। ये रिपोर्ट देखिए।
 

Yamraj temple in chamba himachal pradesh 1:11

इस मंदिर के अंदर नहीं जाते लोग, बाहर से ही जोड़ लेते हैं हाथ

9.4K Views
कन्वर्जेंस डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 05 Apr 2018 04:53 PM IST

आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि बेहद खतरनाक है। आपको जानकर आश्चर्य होगा की इस मंदिर में लोग दर्शन करने में भी कतराते हैं। हिमाचल प्रदेश के  भरमौर में स्थित इस मंदिर के पास से गुजर जाने पर भी लोग इसके अंदर नहीं जाते।

हनुमान जी 3:06

हनुमान जयंती पर सिंदूर से करें ये टोटका, ऐसे बदल जाएगी किस्मत

8.4K Views
वीडियो डेस्क अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Sat, 31 Mar 2018 04:25 PM IST

पूरे देश में हनुमान जयंती धूम-धाम से मनाई जा रही है। सभी भगवान हनुमान को खुश करने के लिए पूजा पाठ में जुटे हैं। वहीं सभी जानते हैं कि हनुमान जी को सिंदूर बेहद प्रिय है। मगर जिस तरह भगवान को सिंदूर प्रिय है। उसी प्रकार सिंदूर से संबंधित टोटके करने से वो जल्द प्रसन्न भी होते है। जानिए ऐसे कौन से टोटके है जो हनुमान को खुश कर आपकी किस्मत बदल सकते हैं।

hanuman jayanti 0:51

VIDEO: वाराणसी में दिखी हनुमान जयंती की धूम

4.5K Views
आलोक कुमार त्रिपाठी, अमर उजाला टीवी/ वाराणसी Updated Sat, 31 Mar 2018 03:49 PM IST

देशभर में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई जा रही रही है लेकिन वाराणसी का नजारा कुछ अलग ही रहा। यहां भक्तों का भारी जमावड़ा दिखाई दिया। मंदिरों में भक्त जनों ने राम भक्त हनुमान के दर्शन किए और उनकी पूजा की।

hindu temples in Pakistan 1:49

पाकिस्तान के इन मंदिरों में माथा टेकने आते हैं लाखों भक्त

4.7K Views
कन्वर्जेंस डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 27 Mar 2018 06:32 PM IST

हमारे देश में बहुत से प्राचीन मंदिर स्थित हैं, जिनसे बहुत से लोगों की आस्था जुडी हुई है लेकिन हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कई प्राचीन मंदिर स्थित हैं। इनमें भी बड़ी श्रद्धा के साथ  पूजा अर्चना की जाती है। आज हम पाकिस्तान के कुछ प्राचीन मंदिरों की बात कर रहे हैं जहां दूर-दूर से लोग भगवान के दर्शन करने के लिए आते हैं। 

the golden rock kyaiktiyo pagoda myanmar 1:07

म्यांमार में सदियों से अटका हुआ है यह पवित्र पत्थर

5.9K Views
कन्वर्जेंस डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 25 Mar 2018 02:42 PM IST

धर्म से जुड़ा एक अद्भुत नजारा देखने को मिलता है म्यांमार में। म्यांमार में करीब 25 फीट ऊंचाई का एक ऐसा भारी-भरकम पत्थर है, जो एक दूसरे पत्थर के तीखे ढाल पर अटका हुआ है और कई सदी से वो टस का मस नहीं हुआ है।

सिद्धिदात्री 2:28

मां का नौवीं शक्ति हैं सिद्धिदात्री, सिद्धि और मोक्ष देने वाली हैं ये मां

3K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Sun, 25 Mar 2018 07:31 AM IST

माँ दुर्गा की नौवीं शक्ति सिद्धिदात्री हैं। नवरात्र-पूजन के नौवें दिन माँ सिद्धिदात्री की पूजा का विधान है। ऐसी मान्यता है कि नवमी के दिन सभी सिद्धियों की प्राप्ति होती है। इस दिन शास्त्रीय विधि-विधान और पूर्ण निष्ठा के साथ साधना करने वाले साधक को मां सिद्धिदात्री का आशीर्वाद मिलता है। 
 

कालरात्रि देवी 2:47

मां का सातवां रूप हैं कालरात्रि, जिनके साधक को नहीं सताता मृत्यु का डर

3.1K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला टीवी/ नई दिल्ली Updated Fri, 23 Mar 2018 09:31 PM IST

नवरात्र का सातवां दिन मां कालरात्रि की पूजा-अर्चना का दिन है। मान्यता है कि मां के साधक को मृत्यु का डर नहीं सता सकता। भले ही मां का ये रूप भयंकर है लेकिन ये सदैव शुभ फल देने वाली हैं। इसी कारण इनका एक नाम शुभकारी भी है। तो आइये करते हैं मां कालरात्रि की आराधना।
 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen