बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

अगले 20 साल में दुनिया की टॉप-3 इकोनॉमी में होगा भारत: जुकरबर्ग से मुकेश अंबानी

टेक डेस्क अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Tue, 15 Dec 2020 01:54 PM IST
विज्ञापन
Mark Zuckerberg, Mukesh Ambani
Mark Zuckerberg, Mukesh Ambani - फोटो : ani
ख़बर सुनें
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के साथ हुई एक वर्चुअल मीटिंग (Facebook Fuel  For India 2020) में कहा है कि अगले 20 सालों में भारत दुनिया की टॉप-3 इकोनॉमी में शामिल होगा। वहीं मार्क जकरबर्ग ने कहा कि भारत से उन्हें काफी भरोसा है। बता दें कि भारत में जियो और व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या करीब बराबर (40 करोड़) है।
विज्ञापन


मार्क जुकरबर्ग ने क्या कहा?
भारत हमारे लिए बहुत ही खास और महत्वपूर्ण देश है। अपने दोस्तों और परिवार के साथ कनेक्टेड रहने के लिए यहां लाखों लोग हर दिन हमारे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। चाहे वह व्हाट्सएप हो या फेसबुक हो या फिर इंस्टाग्राम ही क्यों ना हो। इसके अलावा देश के लाखों छोटे व्यवसाय व्हाट्सएप बिजनेस और मैसेंजर का इस्तेमाल करते हुए अपने कारोबार को आगे बढ़ा रहे हैं। जुकरबर्ग ने आगे कहा कि हमने पिछले महीने WhatsApp Pay को भारत में लॉन्च किया है जो कि यूपीआई और 140 बैंकों की मदद से संभव हो पाया है। यूपीआई का प्रयोग करने वाला भारत दुनिया का पहला देश है।


मुकेश अंबानी ने क्या कहा?
मुकेश अंबानी ने फेसबुक के इवेंट Facebook Fuel For India का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि यह इवेंट भारत के विकास की गाड़ी को बहुत आगे ले जाने में ईंधन का काम करेगी। भारत के विकास को बढ़ावा देने वाला सबसे शक्तिशाली विचार यह है कि देश का युवा नए स्टार्टअप और नए आइडिया पर काम करें। युवा आपसे काफी प्ररित होते हैं, जब वे देखते हैं महज केवल 14 वर्षों में फेसबुक डिजिटल रूप से भारत भारत का चेहरा बन गया है। उन्होंने कहा कि जियो मार्ट रिटेल छोटे शहरों कस्बों के छोटे दुकानदारों को जोड़ेगा और इससे लाखों नए रोजगार पैदा होंगे। अंबानी ने कहा कि जियो देश के सभी स्कूलों को जोड़ने पर भी काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत का मध्यवर्ग, जो देश के कुल परिवारों का करीब 50 प्रतिशत है, प्रति वर्ष तीन से चार प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। अंबानी ने कहा, टमेरा मानना है कि अगले दो दशकों में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा।' उन्होंने कहा कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि देश एक प्रमुख डिजिटल समाज बन जाएगा, जिसे युवा चलाएंगे।

उन्होंने कहा, 'हमारी प्रति व्यक्ति आय 1,800-2,000 अमरीकी डालर से बढ़कर 5,000 अमरीकी डॉलर हो जाएगी। अंबानी ने कहा कि फेसबुक और दुनिया की कई दूसरी कंपनियों और उद्यमियों के पास भारत में कारोबार करने, इस आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन का हिस्सा बनने का एक सुनहरा अवसर है।

फेसबुक ने खरीदी जियो में हिस्सेदारी
बता दें कि इसी साल अप्रैल में फेसबुक और जियो के बीच एक सौदा हुआ था जिसके बाद फेसबुक के जाधू होल्डिंग एलएलसी (Jaadhu Holding LLC) को जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी की हिस्सेदारी मिली है। फेसबुक और जियो के बीच यह सौदा 43,574 करोड़ रुपये में हुआ है। अप्रैल में इस निवेश की घोषणा करते हुए जियो ने जाधू होल्डिंग एलएलसी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी। जाधू होल्डिंग एलएलसी फेसबुक के स्वामित्व वाली एक कंपनी है जिसका उदय इसी साल मार्च में हुआ है। इस कंपनी ने भारत से पहले किसी भी देश की किसी भी कंपनी में निवेश नहीं किया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X