लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Social Network ›   Meta is warning 1 million Facebook users that their account information may have been compromised

अलर्ट: Facebook के लाखों यूजर्स के पासवर्ड चोरी, एंड्रॉयड-iOS दोनों निशाने पर, तुरंत बदलें पासवर्ड

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Fri, 07 Oct 2022 08:05 PM IST
सार

पिछले साल एपल के एप स्टोर और गूगल प्ले-स्टोर पर 400 से अधिक ऐसे एप्स की पहचान हुई थी जो Facebook के यूजर्स के पासवर्ड और अकाउंट की जानकारी चोरी कर रहे थे। लिस्ट में फोटो एडिटर, कैमरा एप्स, VPN सर्विस, राशिफल एप्स और फिटनेस ट्रैकिंग एप्स शामिल हैं।

facebook
facebook - फोटो : amar ujala/प्रदीप पाण्डेय
ख़बर सुनें

विस्तार

मेटा और डाटा लीक दोनों का चोली दामन का साथ है। पिछले 16 साल में शायद ही कोई साल ऐसा रहा हो जब फेसबुक का डाटा लीक ना हुआ हो। अब Meta ने अपने 10 लाख से अधिक Facebook यूजर्स के पासवर्ड को लेकर चेतावनी दी है। मेटा ने कहा है कि Facebook के करीब 10 लाख से अधिक यूजर्स के अकाउंट की जानकारी पासवर्ड के साथ लीक हुई है। मेटा के मुताबिक यह डाटा लीक एपल और गूगल प्ले-स्टोर के थर्ड पार्टी एप्स के जरिए लीक हुई है।



मेटा का कहना है कि पिछले साल एपल के एप स्टोर और गूगल प्ले-स्टोर पर 400 से अधिक ऐसे एप्स की पहचान हुई थी जो Facebook के यूजर्स के पासवर्ड और अकाउंट की जानकारी चोरी कर रहे थे। जिन एप्स के जरिए Facebook के यूजर्स के अकाउंट की जानकारी चोरी हुई है उनमें फोटो एडिटर, कैमरा एप्स, VPN सर्विस, राशिफल एप्स और फिटनेस ट्रैकिंग एप्स शामिल हैं।


ये भी पढ़ें: Signal पर साइबर अटैक: डाटा लीक होने का कंपनी का दावा फेल, हैकर के पास पहुंचे यूजर्स के फोन नंबर    

ये एप्स यूजर्स के Facebook अकाउंट के जरिए लॉगिन करवा रहे थे। इसके बाद ये तमाम तरह के एक्सेस ले रहे थे। फेसबुक अकाउंट से लॉगिन से इनका मकसद ही डाटा चोरी करना था, हालांकि मेटा के थ्रेट डिसरप्शन के डायरेक्टर डेविड एग्रानोविच का कहना है कि इनमें से कई सारे बमुश्किल ही काम कर रहे थे। डेविड एग्रानोविच के मुताबिक ये एप्स फेसबुक अकाउंट के जरिए लॉगिन तो करवाते ही थे लेकिन लॉगिन हो जाने के बाद काम ही नहीं करते थे।

ये भी पढ़ें: WhatsApp यूजर्स को भी कराना होगा KYC, फर्जी आईडी पर सिम लेने की सजा जेल, 50 हजार रुपये का जुर्माना भी

वैसे तो इस तरह के एप्स एपल के एप स्टोर और गूगल प्ले-स्टोर दोनों पर थे लेकिन इस तरह के एंड्रॉयड एप्स की संख्या ज्यादा थी। डाटा चोरी करने वाली अधिकतर एप्स फोटो फिल्टर वाले थे। इस लिस्ट में 47 iOS एप्स थे जिनमें अधिकतर बिजनेस यूटिलिटी वाले थे। इन एप्स के नाम Very Business Manager, Meta Business, FB Analytic और Ads Business Knowledge थे जिसकी वजह से लोग भ्रमित हो रहे थे।
विज्ञापन

अब आपको क्या करना चाहिए?
किसी भी तरह के डाटा लीक में पहला काम यही होता है कि आप सभी डिवाइस से अपने अकाउंट को लॉगआउट करें और अपने पासवर्ड को बदलें। पासवर्ड में नाम और मोबाइल नंबर के अलावा ई-मेल आईडी का इस्तेमाल ना करें।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00