विज्ञापन
विज्ञापन

Samsung Galaxy Tab S6 Review: LTE सपोर्ट वाला एक बेस्ट एंड्रॉयड टैबलेट !

प्रदीप पाण्डेय, अमर उजाला, नोएडा Updated Fri, 29 Nov 2019 08:25 PM IST
Samsung Galaxy Tab S6 Review
Samsung Galaxy Tab S6 Review - फोटो : amar ujala
ख़बर सुनें
सैमसंग ने भारतीय बाजार में अपने टैबलेट का विस्तार करते हुए गैलेक्सी टैब एस6 (Samsung Galaxy Tab S6) को लॉन्च किया है। टैब एस6 में HDR10 प्लस डिस्प्ले दी गई है। इसके अलावा शानदार परफॉर्मेंस और गेमिंग के लिए क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर दिया गया है। सैमसंग ने गैलेक्सी टैब एस6 के 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाले एलटीई वेरियंट की कीमत 59,900 रुपये रखी है। इस टैब के साथ टचपैड वाला कीबोर्ड भी आप खरीद सकते हैं जिसकी कीमत 10,999 रुपये है लेकिन ऑफर्स के साथ यह सिर्फ 5,499 रुपये में मिल रहा है। गैलेक्सी टैब एस6 को हमने एक महीने तक इस्तेमाल किया तो आइए रिव्यू में जानते हैं कि गैलेक्सी टैब एस6 को आपको खरीदना चाहिए या नहीं?
विज्ञापन


Samsung Galaxy Tab S6- डिजाइन और स्पेसिफिकेशन
इस टैब में साढ़े 10 इंच की सुपर एमोलेड डिस्प्ले दी गई है जिसे एचडीआर 10 प्लस यानी (हाई डायनेमिक रेंज) का सपोर्ट है। ऐसे में एचडीआर10 प्लस के साथ लॉन्च होने वाला यह दुनिया का पहला टैबलेट है। एचडीआर 10 प्लस का सपोर्ट होने के कारण आपको शानदार कलर्स मिलेंगे। इसके अलावा वीडियो और गेमिंग का अनुभव बेहतरीन होगा। टैब एस6 की बॉडी मेटल की है। डिजाइन के मामले में यह एक बढ़िया टैब है। इसके किनारे घुमावदार हैं। इसका वजन 420 ग्राम है। टैब काफी हैंडी भी है। 



ऐसे में आपको इसके साथ ट्रैवल करने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसमें पीछे की ओर दो कैमरे हैं। गैलेक्सी टैब6एस में शानदार ऑडियो के लिए चार स्पीकर्स हैं जिनकी आवाज कमाल की है। स्पीकर्स को डॉल्बी अटमॉस का भी सपोर्ट है। ऐसे में ऑडियो को लेकर आपको कोई समस्या नहीं होने वाली है। इस टैब में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। टैब के दाहिनी ओर सिम कार्ड स्लॉट है। इस टैब के साथ एसपेन स्टाइलस भी मिलेगा जिसमें 0.35mAh की बैटरी है जो वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है। पेन के साथ ब्लूटूथ गेस्चर सपोर्ट भी मिलेगा जिसके जरिए आप वीडियो कंट्रोल कर सकते हैं और प्रजेंटेशन के दौरान स्लाइड भी कंट्रोल कर सकते हैं। पेन को टैब के पीछे अटैच किया गया है। 



गैलेक्सी टैब 6एस में 7040 एमएएच की बैटरी मिलेगी, जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। कनेक्टिविटी के लिहाज से कंपनी ने इस फोन में ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई, 4जी VoLTE, जीपीएस और यूएसबी पोर्ट टाइप-सी जैसे फीचर्स दिए हैं। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ इसमें फेस अनलॉक भी मिलेगा। इस टैब के साथ सैमसंग डेक्स का भी सपोर्ट मिलेगा जिसकी मदद से आप इस टैबलेट को लैपटॉप की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे।

Samsung Galaxy Tab S6- कैमरा
सैमसंग ने इस टैब में फोटोग्राफी के रोमांच को दोगुना करने के लिए दो रियर कैमरे दिए हैं जिनमें एक लेंस 13 मेगापिक्सल का और दूसरा 5 मेगापिक्सल का है। इसमें एक लेंस वाइड एंगल और दूसरा अल्ट्रा वाइड एंगल वाला है। कैमरे के साथ वर्चुअल असिस्टें बिक्सबी विजन का भी सपोर्ट मिलता है। 13 मेगापिक्सल का लेंस वाइरियर कैमरे के साथ वाइड एंगल का भी सपोर्ट है। वहीं सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कैमरे के साथ प्रो, लाइव फोकस, फोटो, वीडियो और हाइपरलैप्स जैसे मोड्स मिलेंगे। कैमरे के साथ एआर इमोजी का भी सपोर्ट है। इस टैबलेट से आप अल्ट्राएचडी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। कैमरे की परफॉर्मेंस की बात करें तो मैं निजी तौर पर किसी टैब से फोटो क्लिक करना पसंद नहीं करूंगा, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि कैमरा खराब है। इसका कैमरा बढ़िया और वीडियो कॉल जैसी आम जरूरतों को पूरा बखूबी करता है।



Samsung Galaxy Tab S6- सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस
रैम, प्रोसेसर और स्टोरेज की बात करें तो इस टैब में 6 जीबी रैम और 128 जीबी की स्टोरेज मिलेगी जिसे आप मेमोरी कार्ड की मदद से एक टीबी तक बढ़ा सकेंगे। इस टैबलेट में क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर मिलेगा जो कि एक फ्लैगशिप चिपसेट है। इस टैब में एंड्रॉयड पाई 9.0 आधारित वन यूआई दिया गया है। प्रोसेसर के साथ किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। रिव्यू के लिए एक महीने तक इस्तेमाल के बाद भी टैब में अटकने या हैंग होने की समस्या नहीं आई। परफॉर्मेंस की बात करें तो टैब स्मूथली काम करता है। 



इसके साथ सैमसंग फ्लो दिया गया है जिसकी मदद से आप अपने सैमसंग स्मार्टफोन को इसके साथ कनेक्ट कर सकते हैं। सैमसंग फ्लो के साथ स्मार्टफोन कनेक्ट होने के बाद आप फोन का अधिकतर काम टैब से ही कर सकते हैं। यहां तक की आप टैब से ही फोन कर सकते हैं। खास बात यह है कि यदि फोन और टैब एक दूसरे से कनेक्ट हैं तो कॉलिंग का नोटिफिकेशन आपको टैब और फोन दोनों पर मिलेगा। इस टैब में आप एक साथ कई सारे एप इस्तेमाल कर सकते हैं और छोटे-छोटे विंडोज बनाकर उन्हें एडजस्ट भी कर सकते हैं। 



टैब में सैमसंग डेक्स का भी सपोर्ट मिलता है। ऐसे में आप टैब को डेस्कटॉप की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हमने टैब एस6 के सिम वाले वेरियंट का रिव्यू किया था। कनेक्टिविटी के लिए आपको सिम कार्ड स्लॉट मिलता है। इस स्लॉट में आप मेमोरी कार्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां तक बैटरी का सवाल है तो इसमें 7040 एमएएच की बैटरी है जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। चार्जिंग के लिए आपको टाइप-सी पोर्ट भी मिलता है। बैटरी का बैकअप बढ़िया है। एक आम यूजर को टैब की बैटरी पूरे दिन तक साथ देती है। इस टैब पर वीडियो देखने और गेम खेलने का अनुभव शानदार रहा। कुल मिलाकर कहें तो गैलेक्सी टैब एस6 शानदार इंटरटेनमेंट और पावरफुल परफॉर्मेंस का कॉम्बो पैक है। 

Samsung Galaxy Tab S6- एस पेन की परफॉर्मेंस
एस पेन बढ़िया है। इसकी मदद से आप स्क्रैच जैसे कई सारे काम कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें ब्लूटूथ के जरिए गेस्चर कंट्रोल भी दिया गया है जिसकी मदद से आप किसी विंडोज मैक्सिमाइज या मिनिमाइज कर सकते हैं। S Pen (Stylus) को टैबलेट के बैक पैनल पर जगह मिली है जहां इसे रखा जा सकता है। इसमें भी मैग्नेट दिया गया है जो इसे अपनी जगह से गिरने नहीं देता है। एस पेन को आपको चार्ज करने की जरूरत नहीं है। यह टैब के साथ ही अपने आप चार्ज हो जाता है।



Samsung Galaxy Tab S6- कीबोर्ड
सैमसंग ने इस बार बड़ा बदलाव करते हुए टैब एस6 के साथ कीबोर्ड में टचपैड दे दिया है जो कि इससे पहले वाले वर्जन में नहीं था। ऐसे में आपको डेस्कटॉप का पूरा अनुभव मिलेगा। कीबोर्ड को आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है। रिव्यू के दौरान कीबोर्ड की परफॉर्मेंस को लेकर हमें कोई परेशानी नहीं आई। 



Samsung Galaxy Tab S6- खरीदना चाहिए या नहीं?
इस वक्त टैबलेट बाजार में कोई बड़ा प्लेयर नहीं है। गूगल जैसी कंपनियों ने भी टैब मार्केट से हाथ पीछे खींच लिए हैं। ऐसे में सैमसंग ने गैलेक्सी टैब एस6 को एक दमदार टैबलेट के रूप में पेश किया है। इस टैब में आपको बढ़िया कैमरा मिलता है, बिल्ड क्वालिटी अच्छी है, फास्ट चार्जिंग के साथ बड़ी बैटरी मिलती है, दमदार प्रोसेसर है और कनेक्टिविटी के लिए इसमें सिम कार्ड का सपोर्ट है ही। तो कुल मिलाकर यदि आप शानदार एंड्रॉयड टैब की तलाश में हैं और आपका बजट भी ठीक-ठाक है तो आपके लिए यह एक परफेक्ट टैबलेट है।
विज्ञापन

Recommended

सब कुशल मंगल के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में गूंजे दर्शकों के ठहाके
सब कुशल मंगल

सब कुशल मंगल के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में गूंजे दर्शकों के ठहाके

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Gadgets

Year Ender 2019 : इस साल इन बजट स्मार्टफोन ने भारतीय बाजार में मचाया था धमाल

Year Ender 2019 Best Smartphones Under 10000: शाओमी, सैमसंग, मोटोरोला और रियलमी ने भारत में साल की शुरुआत में कई ऐसे स्मार्टफोन पेश किए थे, जिनको लोगों ने बहुत पसंद किया था। साथ ही इन डिवाइसेज की जबरदस्त सेल हुई थी।

7 दिसंबर 2019

विज्ञापन

उन्नाव केस | उन्नाव पीड़िता के परिवार को 25 लाख रुपये का मुआवजा और घर देगी योगी सरकार

उन्नाव मामले में पीड़िता की मौत के बाद देशभर में गुस्से का माहौल है। वहीं अब योगी सरकार ने परिवार को मुआवजे का ऐलान किया है।

7 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Niine

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election