विज्ञापन
विज्ञापन

योगाभ्यास और एरोबिक्स में क्या है फायदेमंद

Rakesh Jhaराकेश कुमार झा Updated Fri, 14 Sep 2012 04:51 PM IST
yoga or aerobics what is benificial for you
ख़बर सुनें
योग फैशन में भले हो पर एरोबिक्स के मुकाबले वह पीछे ही है। शरीर के गठन में एरोबिक्स का असर तुरंत, कम से कम योगाभ्यास से तो पहले ही दिखाई देता है लेकिन उसमें मेहनत और कसरत के साथ शरीर पर तेज दबाव पड़ता है। ऋषिकेश के योग वेदांत सोसायटी के स्वामी ईश्वर समर्पण के अनुसार योग धीरे धीरे असर करता है और वह स्थाई होता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
स्वामी समर्पण के योग केंद्र में आसन प्राणायाम के साथ ध्यान धारणा आदि का अभ्यास भी कराया जाता है। उनका कहना है कि संस्थान का ध्यान सेहत से ज्यादा आत्म विकास के लिए केंद्रित है। इस उपक्रम में योग की स्पर्धा में प्रचारित एरोबिक्स जैसे अभ्यासों के तुलनात्मक अध्ययन पर ध्यान गया। अध्ययन में नतीजे सामने आए कि योग के प्रभाव ज्यादा असरदार हैं।

उनका कहना है कि योग के आसन कभी किताबों से सीखकर सिद्ध नहीं होते। इन्हें प्रशिक्षित योगाचार्यों से ही सीखना अच्छा होता है। ध्यान आदि के लिए आसन किए जा रहे हों तो अलग बात है। उनमें शरीर पर जोर नहीं पड़ता जबकि शरीर और मन दोनों को साधने के लिए किए गए अभ्यास की बात अलग है।

शरीर साधने के लिए योग का अभ्यास निरापद है पर उसमें भी सावधानी जरूरी हैं। एक खतरा तो यही है कि योगासन करते समय सांस लेने की प्रकिया थोड़ी भी गड़बड़ाई तो नुकसान हो सकता है। इससे मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति में कमी हो सकती है और ब्लैक आउट भी हो सकता है।
 
पैदल चलना और योगासन करना किसी के लिए भी सबसे सुरक्षित शुरुआती कसरत है। पैदल चलने में फिर भी शरीर पर दबाव पड़ सकता है लेकिन योग ज्यादा आसान है। इसमें सांस लेने और आसन करने की असंख्य तकनीकें मौजूद हैं। पैदल चलने और एरोबिक्स की कसरतों में पसीना बहाने में भले ही लाभ जल्दी हो पर उससे थकान भी जल्दी आती है।

योग के आसनों को तनाव दूर करने वाला माना जाता है। इसीलिए ध्यान और आध्यात्मिक प्रयोजनों के अलावा तन मन के लिए किए जाने वाले ध्यान विशेषज्ञ की निगरानी में करनी चाहिए। वे प्रशिक्षक जिन्हें आसन सिद्ध हो चुका है उनके शरीर में पर्याप्त लचीलापन है साथ ही उन्हें श्वासन क्रिया में महारत भी हासिल हो उन्हीं के निर्देशन में योग करना चाहिए।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
ज्योतिष समाधान

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वस्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Festivals

21 मई को सर्वार्थ सिद्धियोग में पहला बड़ा मंगल, जानें इसका महत्व

इस बार बड़ा मंगल सर्वार्थ सिद्धियोग में रहने से शुभ योग बनेगा। बड़ा मंगल में हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा-आराधना की जाती है।

19 मई 2019

विज्ञापन

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर एग्जिट पोल में भाजपा को 50 से ज्यादा सीटें

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आखिरी चरण का मतदान संपन्न होते ही एग्जिट पोल सामने आ गए है। उत्तर प्रदेश में छह में से पांच एग्जिट पोल में भाजपा को 50 से ज्यादा सीटें।

19 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election