यूपी में रंग लाई टीम मोदी-शाह की मेहनत, जीत के 4 फैक्टर

शशिधर पाठक Updated Sun, 12 Mar 2017 07:03 AM IST
four factors of bjp win in up assembly election
क्या आप सोच सकते हैं कि चुनाव अपने शबाब पर है और टीम मोदी प्रचार का पूरा तरीका बदलकर नये प्रयोग का रिस्क उठाने जा रही है? जी हां, यही हुआ 14 फरवरी को सुबह केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पीयुष गोयल ने तय कर लिया था कि प्रचार सामग्री में सबकुछ नया कर देना है। पीयुष गोयल ने पीयुष पांडे समेत अन्य सहयोगियों को निर्देश देना शुरू कर दिया था और दो-तीन दिन के भीतर पार्टी को नए जोश-खरोश के साथ दिखाने की कोशिश शुरू हो गई थी।
यही टीम मोदी, टीम शाह है, जिसने बड़े-बड़े पंडितों के ज्ञान और आंकलन पर पानी फेर दिया। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, उत्तरप्रदेश के भाजपा अध्यक्ष केशव मोर्या की टीम हमेशा लगी रही। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव करो या मरो की रणनीति पर अंजाम दिया गया। सोशल मीडिया से लेकर बूथ प्रबंधन तक में भाजपा ने कोई कसर नहीं छोड़ी। भाजपा अध्यक्ष ने गैर जाटव, गैर यादव और गैर अल्पसंख्यक समुदाय की सोशल इंजीनियरिंग के सभी दांव अपनाए। तीन तलाक के मुद्दे पर अल्पसंख्य समाज की महिलाओं तक अपनी अपील पहुंचाई। 

कोइरी, कुर्मी, पटेल, सैनी, पासी, धोबी, राजभर, गड़ेरिया, नाई, केवट, मुशहर, निषाद(मल्लाह), कुशवाहा, समेत अन्य जातियों के लोगों को पार्टी चुपचाप जोड़ती रही। केशव मौर्य को उत्तरप्रदेश की कमान देने से लेकर स्वामी प्रसाद मौर्य तक जोडऩे, अनुप्रिया पटेल को महत्व देने में भाजपा ने कोई कसर नहीं छोड़ी। पश्चिमी उत्तरप्रदेश में ध्रुवीकरण से परहेज किया तो चुनाव के केन्द्रीय उत्तरप्रदेश में पहुंचते ही इस दांव को अजमाने से नहीं चूकी। 
आगे पढ़ें

प्रधानमंत्री आवास योजना का आमजन फायदा उठा रहे हैं

Spotlight

Most Read

rajpath

हिमाचल विस चुनाव: कांगड़ा के सियासी दुर्ग से निकलेगी सत्ता की राह

विधानसभा चुनाव में एक जुमला खूब चला कि शिमला की सत्ता पर काबिज होने का रास्ता कांगड़ा से होकर गुजरता है।

8 नवंबर 2017

Related Videos

श्रीदेवी के ये फैक्ट्स आपको नहीं होंगे पता

बॉलीवुड एक्ट्रेस और फैंस की चहेती श्रीदेवी का रविवार की सुबह हार्ट अटैक के कारण दुबई में निधन हो गया। श्रीदेवी के जाने के बाद आप जानिए कुछ ऐसे फैक्ट्स जिसके बारे में आप नहीं जानते।

25 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen