मीन राश‌ि

Meen Rashi

मीन राशि

जन्मदिन गणना: 19 फरवरी - 20 मार्च
विशेषता
अत्यधिक सहानुभूतिपूर्ण, क्षमाशील, दयालु और भरोसेमंद
कमजोरी
आलसीपन, काम को टालना
शारीरिक लक्षण
मोटा शरीर, सुंदर और आकर्षक आखें
उपयुक्त नौकरी और व्यवसाय
शिक्षक,डॉक्टर, निर्माण कार्य संबंधित पेशा
मित्र राशियां
कर्क, सिंह, धनु, मेष, वृश्चिक
मीन राशि का तत्व
पानी
भाग्यशाली साल
27 से 43 वर्ष की आयु में शुभ फल की प्राप्ति
भाग्यशाली दिन और नंबर
गुरुवार, 7
पसंद
घूमना-फिरना, संगीत सुनना, लोगो संग मेल-मिलाप करना
नापसंद
वाद-विवाद करना, मदद मांगना

मीन राशि के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व जानिए

मीन राशि में जन्में जातक पूरे राशि चक्र में सबसे सहज होते हैं। य़ह राशि चिह्न अपने साथ यह पिछले ग्यारह लक्षण की विशेषताओं को लाता हैं। इसका प्रतीक चिह्न मछली की एक जोड़ी होती हैं। मीन जातक आध्यात्मिक, निस्वार्थ और मोक्ष की ओर आत्मा की यात्रा पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

ये अपनी आदर्शवादी दुनिया में रहते हैं और कई बार इन्हे कल्पना और तथ्य में भेद करना कठिन लगता हैं। इनका मोहभंग हो जाता हैं या खो जाता हैं।

मीन जातक हमेशा इन विकल्पों में फंसे रहते हैं कि प्रकाश की तलाश में जायें या अंधेरे में डूब जाएं। ये दयालु होते हैं जब तक इन्हे परेशान ना किया जाय। जब ऐसा होता है तो ये बहुत कठोर हो जाते हैं। यदि इनकी नहीं सुनी जाए तो ये निराशा के सागर में गोते लगाने लग जाते हैं। और ये समय बर्बाद करने लगते हैं, सुस्त और उदास हो जाते हैं।

ये अपने सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव के लिए जाने जाते हैं और पसंद किए जाते हैं। मीन जातक आकर्षक होते हैं और जीवन में कई चीजों के प्रति लापरवाह दृष्टिकोण रखते हैं। उनके लिए कठिन हो सकता है, एक बार ये नियमों का पालन करना और अनुशासन का एक निश्चित स्तर तक पालन करने लगे तो रास्ते सरल हो जाते हैं।

जब यह भारी हो जाता है, तो इनकी संभावना पलायन और छुपने की हो जाती हैं। जबकि कमजोर लोगों की शराब और नशीली दवाओं में लिप्त होने की संभावना होती हैं। कुछ रचनात्मक कला, संगीत या कविता के माध्यम से अपनी भावनाओं को बाहर निकाल सकते हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर को शायद ही कभी उनके आसपास के लोग व्यक्तिगत आधार पर खोल सकते हैं।

बहादुर और स्वतंत्र हालांकि, ये काफी अव्यावहारिक होते हैं, और कुछ हद तक असहज होते हैं। जबकि असली दुनिया के साथ काम करते हैं तब बेगरज आत्माओं को आसानी से और भ्रमित किया जा सकता हैं। आध्यात्मिक मामलों और मनोगत विज्ञान उन्हें काफी हद तक मोहित करता हैं और ये संबंधित विषयों से प्यार करते हैं।

जैसा कि पहले उल्लेख किया जा चुका हैं मीन जातक अपने रचनात्मक रस का प्रवाह अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए करते हैं। इसलिए, यदि ये प्रदर्शन कला में अपना कैरियर बनाते हैं तो ये संवेदनशील आत्माएं महान ऊंचाइयों तक पहुँच सकती हैं। दयालु और धर्मार्थ होने के कारण गणेश का मानना हैं कि मीन जातक अच्छी तरह से चिकित्सा के क्षेत्र में प्रदर्शन कर सकते हैं। भौतिकी सफलता का दूसरा क्षेत्र हो सकता हैं।

अपने जिद्दी और स्वतंत्र स्वभाव की वजह से दूसरों पर निर्भर होना नहीं चाहते हैं। हालांकि, ये अक्सर ऊब जाते हैं और विचलित हो जाते हैं। इन्हे अपना और अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती हैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए और प्रेरित करने की भी आवश्यकता होती हैं। ये बकाया पैसे के लिए पीछे नहीं पड़ते हैं क्योंकि ये उम्मीद करते हैं कि यह इन्हे स्वेच्छा से लौटा दी जाएगी।

बेहद रोमांटिक और भावनात्मक, मीन राशि के जातक आम तौर पर इतने उदार और आराम से रहते हैं कि अव्यवहारिक लगता हैं।जब प्यार में, ये रोमांटिक और बेहद रचनात्मक हो जाते हैं। ये प्यार से ज्यादा प्यार होने की सोच में विचरते रहते हैं। और इन्हे परी कथाओं के जैसा अंत भाता हैं। ये अच्छी सूरत के प्रति आकर्षित होते हैं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen