बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW
विज्ञापन
विज्ञापन

मीन राश‌ि

Meen Rashi

मीन राशि

जन्मदिन गणना: 19 फरवरी - 20 मार्च
विशेषता
अत्यधिक सहानुभूतिपूर्ण, क्षमाशील, दयालु और भरोसेमंद
कमजोरी
आलसीपन, काम को टालना
शारीरिक लक्षण
मोटा शरीर, सुंदर और आकर्षक आखें
उपयुक्त नौकरी और व्यवसाय
शिक्षक, डॉक्टर, निर्माण कार्य संबंधित पेशा
मित्र राशियां
कर्क, सिंह, धनु, मेष, वृश्चिक
मीन राशि का तत्व
पानी
भाग्यशाली साल
27 से 43 वर्ष की आयु में शुभ फल की प्राप्ति
भाग्यशाली दिन और नंबर
गुरुवार, 7
पसंद
घूमना-फिरना, संगीत सुनना, लोगो संग मेल-मिलाप करना
नापसंद
वाद-विवाद करना, मदद मांगना

मीन राशि के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व जानिए

मीन राशि में जन्में जातक पूरे राशि चक्र में सबसे सहज होते हैं। यह राशि चिन्ह अपने साथ पिछले ग्यारह लक्षण की विशेषताओं को लाता है। इसका प्रतीक चिन्ह मछली की एक जोड़ी होती है। मीन राशि का जातक आध्यात्मिक, निस्वार्थ और मोक्ष की ओर आत्मा की यात्रा पर ध्यान केंद्रित करता है।

इस कारण होते हैं उदास

ऐसे जातक अक्सर अपनी आदर्शवादी दुनिया में रहते हैं और कई बार इन्हें कल्पना और तथ्य में भेद करना कठिन लगता है। इनका अक्सर चीजों से मोहभंग हो जाता है। मीन राशि का जातक हमेशा इन विकल्पों में फंसा रहता है कि प्रकाश की तलाश में जाए या अंधेरे में डूब जाए। ये तब तक दयालु होते हैं, जब तक इन्हें परेशान ना किया जाय। किसी के द्वारा तंग किए जाने पर ये बहुत कठोर हो जाते हैं। यदि इनकी नहीं सुनी जाए तो ये निराशा के सागर में गोते लगाते हुए अपना समय बर्बाद करने लगते हैं। खुद की उपेक्षा के कारण अक्सर ये सुस्त और उदास हो जाते हैं।

जीवन में अनुशासन प्रिय होता है

ये अपने सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव के लिए जाने जाते हैं और पसंद किए जाते हैं। मीन जातक आकर्षक होते हैं और जीवन में कई चीजों के प्रति लापरवाह दृष्टिकोण रखते हैं, जो कि उनके लिए कठिन हो सकता है। एक बार यदि ये नियमों और अनुशासन का एक निश्चित स्तर तक पालन करने लगे तो रास्ते सरल हो जाते हैं। मीन राशि के जातक कुछ रचनात्मक कला, संगीत या कविता के माध्यम से अपनी भावनाओं को बाहर निकाल सकते हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर को शायद ही कभी उनके आसपास के लोग व्यक्तिगत आधार पर खोल सकते हैं।

इस क्षेत्र में होते हैं कामयाब

मीन जातक अपने रचनात्मक रस का प्रवाह अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए करते हैं। इसलिए, यदि ये प्रदर्शन कला में अपना कॅरिअर बनाते हैं, तो ये संवेदनशील आत्माएं महान ऊंचाइयों तक पहुंच सकती हैं। दयालु और धर्मार्थ होने के कारण मीन जातक अच्छी तरह से चिकित्सा के क्षेत्र में प्रदर्शन कर सकते हैं। भौतिकी सफलता का दूसरा क्षेत्र हो सकता हैं।

इन चीजों को न करें नजरंदाज

अपने जिद्दी और स्वतंत्र स्वभाव की वजह से दूसरों पर निर्भर होना नहीं चाहते हैं। हालांकि, ये अक्सर ऊब जाते हैं और विचलित हो जाते हैं। इन्हे खुद पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। साथ ही अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए और प्रेरित करने की भी आवश्यकता होती है। ये बकाया पैसे के लिए पीछे नहीं पड़ते हैं, क्योंकि ये उम्मीद करते हैं कि यह इन्हें स्वेच्छा से लौटा दी जाएगी।

बेहद रोमांटिक और भावुक

मीन राशि के जातक बेहद रोमांटिक और भावनात्मक होते हैं। आम तौर पर ये जातक इतने उदार और आराम से रहते हैं कि वह अव्यवहारिक लगने लगता है। ये प्यार से ज्यादा प्यार होने की सोच में विचरते रहते हैं। और इन्हे परी कथाओं के जैसा अंत भाता है। ये अच्छी सूरत के प्रति आकर्षित होते हैं।

आज का मीन राशिफल Pisces horoscope पेज पर देखें और जानें कैसा रहेगा आपका आज का दिन।
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X