हाई हील्स के दीवाने हैं तो इसके खतरे भी जान लें

टीम डिजिटल/ अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sat, 05 Mar 2016 08:01 PM IST
Harmful Effects Of Wearing High Heels
अगर आप ऊंची एड़ी के फुटवियर यानी सैंडल या जूतियां पहनते हैं, तो जरा संभलकर। इसके चलते आपको पैर के पंजे में दर्द की समस्या से जूझना पड़ सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ज्यादा ऊंची एड़ी के फुटवियर पहनने से महिलाओं को मॉर्टन्स न्यूरोमा (पैर के पंजे में दर्द) का जोखिम होता है।
मॉर्टन्स न्यूरोमा के कारण चलने में दिक्कत होने लगती हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि ज्यादातर महिलाएं मॉर्टन्स न्यूरोमा से जूझ रही हैं, जिनकी संख्या पिछले 10 सालों में दोगुनी हो गई है।

रिसर्च के मुताबिक, पांच सेंटीमीटर से ऊंची एड़ी के फुटवियर इस समस्या के लिए जिम्मेदार हैं। इस बीमारी से जूझने वाली महिलाओं की उम्र 40 से 69 साल के बीच है, जिनकी संख्या में पिछले 10 सालों में 115 फीसदी का इजाफा हुआ है।
 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all fashion news in Hindi related to fashion tips, beauty tips, fashion trends etc. Stay updated with us for all breaking news from fashion and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Fashion tips

'आभूषण देखते ही लगता है मानो हम नामचीन लोगों से रूबरू हैं'

आभूषण कंपनियों की नई पीढ़ी कीमती आभूषणों को आम लोगों तक ले जा रही है, जिससे बिक्री भी बढ़ रही है।

3 दिसंबर 2017

Related Videos

शाम तक की सारी खबरों का राउंड अप 23 फरवरी 2018

‘यूपी न्यूज’ बुलेटिन में देखिए उत्तर प्रदेश के हर गांव हर शहर की छोटी-बड़ी खबरें रोजाना सुबह 9 और शाम 7 बजे सिर्फ अमर उजाला टीवी पर। अमर उजाला टीवी पेज पर एक क्लिक पर जानिए यूपी की ताजा-तरीन खबरें और दें अपनी राय, सुझाव और कमेंट्स।

23 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen