बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

भोजन में नमक डालते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ध्यान

Updated Fri, 03 Apr 2015 11:57 AM IST
विज्ञापन
how much salt if healthy

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
देश का नमक। रिश्ते का नमक। इश्क का नमक। इसांनियत का नमक और न जाने कितने रूप और कितनी राहों से होकर नमक हमारी जिंदगी में दाखिल होता है। नमक आपसे कृतज्ञता का अहसास भी कराता है। कभी आपने गौर किया है कि आप जो नमक खाते हैं, वह कैसा है? आयोडिन की मात्रा कितनी है आैर यह आपकी सेहत के लिए ठीक है या नहीं? आपकी जिंदगी में नमक की महत्ता पर एक रिपोर्ट।
विज्ञापन


खाने में अगर नमक कम हो, तो खाना बेस्वाद लगने लगता है, चाहे वह आपका पसंदीदा व्यंजन ही क्यों न हो? चुटकी भर ही सही, पर नमक के बिना स्वाद की बात कौन करना चाहेगा? नमक को हमने स्वाद के साथ इस तरह से मिक्स कर रखा है कि नमक का कम या ज्यादा होना हम में से किसी को पसंद ही नहीं आता।


भले ही विशेषज्ञ यह कहते रहें कि ज्यादा नमक सेहत के लिए नुकसानदेह है, पर हम तो हमेशा स्वाद की ही सुनते हैं। नमक कैसे खाएं और कितना खाएं, हमारा नमक सही है या नहीं... इस बात पर गौर करने के बजाय हम यह देखते हैं कि हमारे खाने में नमक बराबर है या नहीं।

यानी सेहत को दरकिनार कर हम सिर्फ स्वाद की ही सोचते हैं, जो सेहत के लिहाज से गलत है। नमक आप चाहें जिस माध्यम से लें, लेकिन उसकी मात्रा को कंट्रोल करना जरूरी है। साथ ही यह देख्ाना भी जरूरी है कि अापका नमक सही हो, जिसमें आयोडिन की मात्रा संतुलित हो।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

आयोडिन नमक ही क्यों?

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us